शाहजहांपुर में बड़ा हादसा, गर्रा नदी में डूबने से 3 बच्चों की मौत

गांव के गोताखोरों ने तीन घंटे की काफी मशक्कत के बाद शवों को निकाला

शाहजहांपुर में बड़ा हादसा, गर्रा नदी में डूबने से 3 बच्चों की मौत

सेहरामऊ दक्षिणी/ शाहजहांपुर, अमृत विचार। क्षेत्र के गांव परसनियापुर में गर्रा नदी में नहाने के लिए घुसे दो सगे भाइयों समेत तीन बालकों की डूबकर मौत हो गई। डूबने से बचे दो बच्चों ने घर पहुंचकर घटना की जानकारी दी। इसके बाद नदी किनारे लोगों की भीड़ लग गई। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद गांव के तैराकों ने बच्चों के शव निकाले। 

थाना कांट के गांव ताहरपुर निवासी 11 वर्षीय शिवम पुत्र राकेश अपने छोटे भाई नौ वर्षीय आरेंद्र व चचेरे भाइयों 11 वर्षीय शेषपाल, 13 वर्षीय पेशकार, आठ वर्षीय विजय कुमार पुत्रगण राजेश कुमार के साथ शनिवार सुबह करीब आठ बजे गांव से करीब दो किलोमीटर दूर थाना सेहरामऊ दक्षिणी के गांव परसनियपुर के पास से निकली गर्रा नदी में नहाने के लिए पहुंच गए। जहां विजय कुमार तो बाहर खड़ा रहा, बाकी बच्चे नदी में घुस गए। गहराई में पहुंचने पर सभी डूबने लगे।पेशकार नदी किनारे घास पकड़कर जैसे-तैसे बाहर निकल आया लेकिन शेषपाल, आरेंद्र और शिवम नदी में डूब गए।

पेशकार और विजय ने गांव पहुंचकर घर वालों को घटना की जानकारी दी। रोते-बिलखते परिजन व गांव के तमाम लोग मौके पर पहुंच गए।जानकारी मिलने पर परसनियापुर गांव के लोगों की भी मौके पर भीड़ जमा हो गई। गांव के तैराक लोगों ने करीब12 बजे शवों को बाहर निकाला। इसके बाद सूचना पर पहुंची सेहरामऊ दक्षिणी पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

हांफते हुए घर पहुंचे बच्चों ने सुनाई घटना तो मच गया कोहराम
सेहरामऊ दक्षिणी के गांव परसनियापुर में गर्रा नदी में डूबने से बचे दो बच्चे हांफते हुए घर पहुंचे और घटना के बारे में बताया तो परिजनों में कोहराम मच गया। फिर जिस किसी ने घटना के बारे में सुना वहीं नदी की ओर दौड़ चला। मौके पर पहुंचकर गांव के ही गोताखोरों ने नदी में डूबे तीनो बच्चों को तलाश करने के लिए नदी में छलांग लग दी। काफी मशक्कत के बाद जब तीनों के शव बाहर निकाले गए तो परिवार की महिलाएं शवों से लिपट कर बिलख पड़ी। करुणक्रंदन देख हर किसी की आंखें नम हो गईं।    

थाना कांट के गांव ताहरपुर में शनिवार सुबह-सुबह परिवार के लोग अपने-अपने काम में लग गए। महिलाएं भी घरेलू काम से लेकर उपले पाथने के काम में जुट गईं। इसी बीच 11 वर्षीय शिवम अपने छोटे भाई नौ वर्षीय आरेंद्र व चचेरे भाइयों 11 वर्षीय शेषपाल, 13 वर्षीय पेशकार, आठ वर्षीय विजय कुमार के साथ सुबह करीब आठ बजे खेलते हुए गांव से करीब दो किलोमीटर दूर थाना सेहरामऊ दक्षिणी के गांव परसनियपुर के पास से निकली गर्रा नदी में नहाने के लिए पहुंच गए।

जहां विजय कुमार तो बाहर खड़ा रहा, बाकी बच्चे नदी में घुस गए। गहराई में पहुंचने पर तीन बच्चे डूब गए। पेशकार नदी किनारे घास पकड़कर जैसे-तैसे बाहर निकल आया। पेशकार और विजय हांफते हुए गांव पहुंचे और परिवार वालों को घटना की जानकारी दी तो उनके पैरो के नीचे की जमीन खिसक गई।

परिजनों में कोहराम मच गया गांव के तमाम लोग इकट्ठा हो गए। रोते-बिलखते परिजन व गांव के तमाम लोग मौके पर पहुंच गए। परसनियापुर गांव के लोगों को जानकारी तब हुई, जब रोते बिलखते ताहरपुर गांव से परिजन व ग्रामीण पहुंचे। गांव के गोताखोरों ने बच्चों की तलाश के लिए नदी में छलांग लगा दी। काफी मशक्कत के बाद नदी के अंदर अलग-अलग स्थानों पर बालू में दबे  बच्चों के शवों को करीब12 बजे बाहर निकाला जा सका। 

शेषपाल पांच भाइयों में चौथे नंबर का था 
शेषपाल पांच भाइयों में चौथे नंबर का था। उससे बड़े अरविंद(21), देवेंद्र (19), पेशकार(13) और सबसे छोटा आठ वर्षीय विजय कुमार हैं। शेषपाल ने गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में पढ़ता था, इसी वर्ष उसने कक्षा पांच की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। शेषपाल की मौत से परिवार के लोगों का रो कर बुरा हाल हो रहा था। मां गिरिजा देवी बार-बार बेसुध हो रही थी। पिता राजेश के भी आंसू थम नहीं रहे थे। गांव के लोग परिजनों समझाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन आंसू रुक नहीं रहे थे।

एक साथ दो बेटों की मौत से टूट गया परिवार
आरेंद्र और शिवम सगे भाई थे। दोनों बच्चों की मौत के बाद रीना देवी राकेश कुमार दंपती के परिवार में अब तीन माह का बेटा और चार वर्ष की बेटी राखी है। दोनों बेटे गांव के ही प्राथमिक स्कूल में पढ़ रहे थे। परिवार की हालत ऐसी है कि कमाई के लिए राकेश कुमार को मय परिवार के दिल्ली जाना पड़ गया। इस वजह से दोनों बेटों की पढ़ाई छूट गई। होली पर जब गांव लौटे तो इसके बाद बच्चे स्कूल नहीं जा पाए। एक साथ दो बेटों की मौत को रीना बर्दाश्त नहीं कर पा रही थी।         

ताहरपुर गांव के कुछ बच्चे परसनियपुर के पास गर्रानदी में नहाने के लिए घुसे थे जिनमें तीन बच्चों की डूबने से मौत हो गई। घटना स्थल का मुआयना किया गया है। शव पोस्टमार्टम को भेजे गए हैं-अमित चौरसिया, सीओ सदर

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: चेकिंग के दौरान नहीं मिला खाद्य विभाग लाइसेंस, तीन कैफे कराए बंद