Kanpur: शहर डुबोने की तैयारी! 85 नाले 50 फीसदी भी साफ नहीं, जोनल व अवर अभियंताओं को नोटिस जारी

Kanpur: शहर डुबोने की तैयारी! 85 नाले 50 फीसदी भी साफ नहीं, जोनल व अवर अभियंताओं को नोटिस जारी

कानपुर, अमृत विचार। शहर के कई मोहल्ले इस बार बरसात में फिर डूबेंगे। शहर के नालों को साफ करने के लिये महज 12 दिन ही बचे हैं लेकिन 225 बड़े नालों में अभी तक 85 नाले 50 फीसदी भी साफ नहीं हो सके हैं। जो नाले साफ भी हो रहे हैं उनमें लापरवाही बरती जा रही है। नगर निगम के ठेकेदार तलीझार सफाई नहीं कर रहे हैं। 13 नाले ऐसे हैं जिनके आचार संहिता की वजह से टेंडर ही नहीं हो सके हैं। ऐसे में बरसात शुरू होते ही जलभराव की स्थिति विकराल रूप ले सकती है।

कानपुर में 26 से 28 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है। ऐसे में समय से अगर नाला सफाई का कार्य पूरा नहीं हुआ तो शहर में जलभराव होना तय है। सीसामऊ नाला सफाई को लेकर पूरी ताकत लगा रखी है। ये शहर का सबसे बड़ा नाला है। लेकिन, नगर आयुक्त के निरीक्षण में यहां भी लापरवाही पकड़ी गई है। नगर निगम मुख्य अभियंता मनीष अवस्थी ने बताया कि जोन-3 और 5 में नाला सफाई का कार्य बेहद धीमी गति से किया जा रहा है। जांच में पाया गया कि यहां ज्यादातर बड़े नाले अभी पूरी तरह साफ नहीं हुए हैं। मुख्य अभियंता मनीष अवस्थी ने 

नाला सफाई में देरी पर चार अभियंताओं को नोटिस जारी की है। जोन-3 के जोनल अभियंता नानक चंद्र, जोन-5 के अधिशाषी अभियंता अतुल पांडे, जोन-5 के अवर अभियंता जीवेक और  जोन-6 के जेई राकेश गुप्ता को नोटिस देकर तीन दिनों में जवाब मांगा गया है। इस बार इंजीनियरिंग विभाग के 224 बड़े नालों की सफाई में पांच करोड़ 11 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। नगर निगम रबिश प्रभारी रहमान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के 1209 छोटे नालों की मानव द्वारा सफाई कराई जा रही है। 

4 जोन के 13 नालों के टेंडर नहीं हुये

नगर निगम के चार जोन में स्थित 13 नालों के टेंडर नहीं हो सके हैं। ऐसे में इन नालों की सफाई शुरू होने का सवाल ही नहीं है। अधिकारियों अनुसार जोन 2 में 2 जोन तीन में 5 जोन पांच और छह में तीन-तीन नालों के टेंडर नहीं हुये है। 

शहर के प्रमुख बड़े नाले

रफाका नाला, सीओडी नाला, टैफ्को नाला, म्योर मिल नाला, सीसामऊ नाला, सरसैयाघाट नाला समेत और अन्य।

सीओडी नाले से जलकुंभी हटाने के निर्देश

सीओडी नाला की सफाई कार्य के निरीक्षण में पाया गया कि मछरिया पुलिया के पास जलकुम्भी का कुछ भाग हटाया जाना शेष है। नाला में पड़ने वाली अधिकतर पुलिया के नीचे सफाई कार्य नहीं पाया गया। बाई पास ओवर ब्रिज के निकट स्थित पुलिया में सिल्ट निकाली जानी है। मुख्य अभियंता ने जलकुम्भी एवं समस्त पुलियों की सफाई करने के निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें- Kanpur: गर्मी का कहर: उर्सला में हीट स्ट्रोक के 50 मरीज भर्ती, वार्ड में लगाए गए एसी, आईसपैक की हुई व्यवस्था