मुरादाबाद में इलाहाबाद का नौशाद आलम गिरफ्तार, अखबार में देता था विज्ञापन... ऐसे करता था ठगी

मुरादाबाद में इलाहाबाद का नौशाद आलम गिरफ्तार, अखबार में देता था विज्ञापन... ऐसे करता था ठगी

मुरादाबाद, अमृत विचार। लोन दिलाने के नाम पर जरूरतमंदों से ठगी करने वाला अभियुक्त नौशाद आलम पुत्र मोहम्मद शब्बीर गिरफ्तार हो गया है। यह इलाहाबाद में मंडी मुंडेरा के पास मीरा पट्टी में मकान नंबर 153 का रहने वाला है। इसकी आयु करीब 28 वर्ष है। इसे मझोला थाना पुलिस ने धर दबोचा है। नौशाद के पास से 21 मोबाइल फोन, लैपटॉप, यूको बैंक की पासबुक, दो पैन कार्ड, पांच डेबिट कार्ड, समेत काफी सामग्री बरामद हुई है। पुलिस की इस कार्रवाई पर एसएसपी ने टीम को शाबाशी भी दी है।

एसएसपी हेमराज मीना ने बताया कि अभियुक्त नौशाद आलम बुधवार को सम्राट अशोक नगर स्थित स्कोप डिजिटल ऑफिस से लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी कर रहा था, उसी दौरान पुलिस ने उसे गिरफ्तार लिया। अभियुक्त ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि वह अपने मोबाइल फोन के जरिए दूर-दराज के लोगों को लोन कराने का लालच देकर उनसे फीस के नाम पर रुपये अपने मनचाहे खाते में ट्रांसफर करता था। अभियुक्त नौशाद आलम ने बताया है कि वह पहले अखबारों में लोन दिलाने के संबंध में विज्ञापन छपाता था। जान-बूझकर दूर-दराज क्षेत्र में विज्ञापन देता था।

हाल ही में इसने 7 जून को नोएडा के एक अखबार में भी विज्ञापन छपाया था। जिसमें लिखे मोबाइल नंबर को पढ़कर लोग उससे लोन के लिए संपर्क करते थे। जब लोग विज्ञापन को देखकर फोन करते थे तो उनसे एक-एक करके पहले अप्लाई चार्ज के रूप में 1500 से 1600 रुपये वसूलता था। इसके बाद डॉक्यूमेंट के नाम पर बैलेंस शीट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, चरित्र प्रमाण पत्र, आईटीआर आदि बनवाने की फीस के तौर पर भी वह 4,000 से लेकर 5,500 रुपये तक जमा करवाता था।

इसके बाद ग्राहक को चार-पांच दिन इंतजार करने के समय देता था। एक सिम को 7 से 10 दिन तक प्रयोग करता था। लोग झांसे में आकर उसके बताए गए खाता नंबर पर भुगतान करते थे। पैसा खाते में आते ही वह धनराशि को एटीएम से निकाल लेता था। फिर ग्राहकों के आने वाले फोन को रिसीव नहीं करता था या फिर उनके नंबरों को ब्लॉक कर देता था।

एसएसपी हेमराज मीना ने बताया कि अभियुक्त नौशाद आलम की गिरफ्तारी होने के बाद अब जांच की जा रही है कि इसके साथ में और कितने कौन लोग शामिल हैं। किन-किन बैंक खातों में इसने जरूरतमंदों से रुपये मंगाए और धन निकासी की है। इन सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है।

नौशाद के पास प्रेस कार्ड भी बरामद
सीओ सिविल लाइन अर्पित कपूर ने बताया कि आरोपी नौशाद आलम के पास से पुलिस ने 21 अदद मोबाइल, लैपटॉप, पास बुक यूको बैंक, दो पेन कार्ड, पांच डेबिट कार्ड , प्रेस आई कार्ड, 6 खाली सिम पैक, 8 सिम कवर प्लास्टिक बीएसएनएल, 36 सिम, 230 रुपये और एक बैग भी बरामद किया है। उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में मझोला थाने के दरोगा मनोज पवार व अंकुर चौधरी, हेड कांस्टेबल प्रमोद शर्मा, कांस्टेबल सूरज शामिल रहे हैं।

ये भी पढ़ेुं। मुरादाबाद: आदर्श कॉलोनी में पुलिस की छापेमारी, 78 किग्रा गांजा बरामद...तीन गिरफ्तार 

ताजा समाचार