डेंगू का दंश : शहर से लेकर गांव तक बढ़े रहे मरीज

अमृत विचार, अयोध्या। बारिश के बाद मौसम में आए परिवर्तन के साथ ही जनपद में डेंगू ने पांव पसार दिए हैं। जिले में अब तक डेंगू के 49 मरीज लक्षण पाए जाने के बाद विभिन्न अस्पताल में भर्त्ती कराए गए हैं। पिछले वर्ष भी जिले में 570 केस डेंगू के सामने आए थे। मौसम में …

अमृत विचार, अयोध्या। बारिश के बाद मौसम में आए परिवर्तन के साथ ही जनपद में डेंगू ने पांव पसार दिए हैं। जिले में अब तक डेंगू के 49 मरीज लक्षण पाए जाने के बाद विभिन्न अस्पताल में भर्त्ती कराए गए हैं। पिछले वर्ष भी जिले में 570 केस डेंगू के सामने आए थे।

मौसम में बदलाव से साथ ही डेंगू ने दस्तक दे दी है। शहर से लेकर गांव तक डेंगू का प्रकोप है। गांवों से अधिक शहर में दर्जनों लोग डेंगू से जूझ रहे हैं। जिला अस्पताल में भी छह मरीज डेंगू से पीड़ित होकर भर्ती कराए गए हैं। अब तक 49 मरीजों के अलग अलग अस्पतालों में भर्ती होने की पुष्टि हुई है। शहर में डेंगू के सबसे अधिक मामले जनौरा गांधीनगर क्षेत्र के बताए गए हैं।

इसके अलावा शहर में ही कौशलपुरी जैसी कालोनी में 2, नाका नवीन मंडी क्षेत्र में 3 मरीजों के डेंगू बुखार से पीड़ित होकर भर्ती कराए जाने का मामला सामने आया है। सीआरपीएफ के दो जवान भी डेंगू से जूझ रहे हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू का प्रकोप है। बताया गया है कि मिल्कीपुर में डेंगू के कई मामले दर्ज किए गए हैं। क्योंकि डेंगू के रेडीज मच्छर साफ पानी में ही पैदा होते हैं इसलिए लोगों से अपील की गई है कि वे अपने घरों में साफ पानी कहीं भी जमा नहीं होने दें। घरों के कूलर, खुली टंकिया, बाल्टी, बर्तन, गमले आदि में पानी कई दिनों तक जमा न रहने दें।

कल से जिले में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

जिला मलेरिया अधिकारी मंजुला आनंद ने बताया कि जिले में अब तक 49 डेंगू मरीजों की सूचना है। उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर से जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत सफाई कराई जाएगी। मलेरिया की रोकथाम के लिए ऐंटी लार्वा का छिड़काव कराया जायेगा।

जिलाधिकारी नितीश कुमार के निर्देश पर पंचायत राज विभाग ग्रामीण क्षेत्रों और नगर निगम अयोध्या द्वारा शहरी इलाकों में फॉगिंग तथा सफाई कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर “हर रविवार मच्छर परिवार” के नारे के साथ लोगों को रविवार के दिन अपने घरों में सफाई करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

वार्डों में फॉगिंग 1 से

सितम्बर माह खत्म होते होते मच्छरों का भी कहर शुरू हो गया है। एक तरफ जहां नालियों में गंदगी से मच्छरों का प्रकोप है, जिससे मलेरिया का खतरा बढ़ गया है। वहीं डेंगू वायरस फैलाने वाले रो रेडिज मच्छरों ने दहशत पैदा कर दी है। इसे लेकर नगर निगम द्वारा अभी तक फॉगिंग नहीं शुरु कराई गई है।

हालांकि नगर निगम अयोध्या के सेनेट्री एंड फूड इंस्पेक्टर देवी प्रसाद शुक्ल का कहना है कि एक अक्टूबर से शहर के प्रत्येक तीन वार्डों में प्रतिदिन फॉगिंग कराए जाने का रोस्टर तैयार है। उन्होंने बताया कि यह फॉगिंग 10 हैंड हेल्ड मशीनों से कराई जाएगी। फॉगिंग के लिए नगर निगम के पास कोई नई मशीन नहीं है।

यह भी पढ़ें:- अयोध्या: फाइलेरिया व मलेरिया की दस्तक, डेंगू भी कतार में …बारिश से मच्छर जनित रोगों का बढ़ा खतरा

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement