छत्तीसगढ़: आदिवासी आरक्षण मुद्दे पर विधानसभा का होगा विशेष सत्र

छत्तीसगढ़: आदिवासी आरक्षण मुद्दे पर विधानसभा का होगा विशेष सत्र

रायपुर। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के निर्णय से आदिवासी आरक्षण को लेकर उपजी परिस्थितियों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र आहूत किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी आरक्षण के मुद्दे को लेकर विधानसभा का विशेष सत्र आहूत करने का प्रस्ताव विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत को भेजा है। ये भी पढ़ें:-कार्तिक पूर्णिमा: CM भूपेश …

रायपुर। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के निर्णय से आदिवासी आरक्षण को लेकर उपजी परिस्थितियों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र आहूत किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी आरक्षण के मुद्दे को लेकर विधानसभा का विशेष सत्र आहूत करने का प्रस्ताव विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत को भेजा है।

ये भी पढ़ें:-कार्तिक पूर्णिमा: CM भूपेश बघेल ने खारुन नदी में लगाई डुबकी, कार्तिक पुन्नी मेला की दी बधाई

बघेल ने आगामी एक एवं दो दिसंबर को विधानसभा का विशेष सत्र आहूत किए जाने का आग्रह किया है। बघेल ने आदिवासी समाज को भरोसा दिलाया है कि राज्य में आरक्षण के मामले में आदिवासी निश्चिंत रहें, उन्हें 32 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिलाने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे है।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में आरक्षण की विधिक स्थिति का अध्ययन करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन की ओर से वरिष्ठ अधिकारियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं का दल शीघ्र वहां जाएगा। अध्ययन दल के गठन एवं इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कहा कि आदिवासियों के हित और उनके संरक्षण के लिए संविधान में जो अधिकार प्रदत्त है, उसका पालन हमारी सरकार कर रही है। उनकी स्पष्ट मंशा है कि संविधान द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग को प्रदान किए गए सभी संवैधानिक अधिकार उन्हें प्राप्त हों। आरक्षण के मामले को लेकर हमने विधानसभा अध्यक्ष से एक एवं दो दिसंबर को विधानसभा का विशेष सत्र आहूत किए जाने का आग्रह किया है।

ये भी पढ़ें:-छत्तीसगढ़: गहरे नाले में जा गिरी कार, मसीहा बने लड़के, बचा ली व्यापारी की जान, देखें Video