बरेली: केंद्र से भी आईटी पार्क को मिली मंजूरी, निर्माण को एमओयू की तैयारी

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन लिमिटेड लखनऊ और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच होना है दस्तावेज समझौता

बरेली: केंद्र से भी आईटी पार्क को मिली मंजूरी, निर्माण को एमओयू की तैयारी

बरेली के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बंद पड़ी आईटीआर फैक्ट्री में बनने वाले आईटी पार्क/ साॅफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क निर्माण की दिशा में एक और कदम

बरेली,अमृत विचार। बरेली के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बंद पड़ी आईटीआर फैक्ट्री में बनने वाले आईटी पार्क/ साॅफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क निर्माण की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ गया है। केंद्र सरकार से भी आईटी पार्क को मंजूरी मिल गई है। इससे निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। शासन स्तर पर एमओयू (समझौता दस्तावेज) साइन होने की तैयारी चल रही है।

ये भी पढ़ें- बरेली: युवक को नशा देकर जमीन और मकान कराया अपने नाम, रिपोर्ट दर्ज 

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन लिमिटेड लखनऊ और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच समझौता होना है। इसकी प्रकिया शुरू हो गई है। एमओयू साइन होने के बाद एजेंसी का चयन किया जाएगा। इसके बाद एसटीपीआई (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) आईटी पार्क की डिजाइन तैयार कराएगा। आर्किटेक्ट भूमि का निरीक्षण करेंगे। कई स्तर से पार्क के डिजाइन को लेकर सर्वे करने की बात कही है। लखनऊ में बैठ रहे एसटीपीआई के संयुक्त निदेशक डा. प्रवीण त्रिवेदी ने फोन पर अमृत विचार को बताया कि केंद्र सरकार से आईटी पार्क को मंजूरी मिलने के बाद एमओयू साइन की तैयारी चल रही है। इस प्रक्रिया में करीब 15 दिन तक लग जाएंगे हैं। इसके बाद निर्माण के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू होगी।

बंगला नंबर 10 की करीब 8000 वर्ग मीटर भूमि खरीदी गई थी
सीबीगंज स्थित दि इंडियन टर्पेन्टाइन एंड रोजिन कंपनी लिमिटेड (आईटीआर) के बंगला नंबर 10 की करीब 8000 वर्ग मीटर भूमि पर आईटी पार्क बनेगा। 10.10 करोड़ रुपये भूमि क्रय करने में खर्च हुए हैं। तत्कालीन आईटीआर के प्रबंध निदेशक/ मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने जनवरी में रजिस्ट्री की पूरी प्रक्रिया कराई थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद संतोष गंगवार के काफी प्रयास के बाद आईटी पार्क को कैबिनेट से मंजूरी मिली थी।
आईटी पार्क बनने से उद्यमियों को व्यवसाय प्रारंभ करने में मदद मिलेगी

आईटी पार्क बनने से बरेली शहर के उद्यमियों को व्यवसाय प्रारंभ करने में भी मदद मिलेगी। बरेली का कंप्यूटर के बाजार में भी दबदबा बढ़ेगा। यहां के उद्यमियों को कंप्यूटर एक्सपर्ट के लिए दूसरे शहर और विदेशों की ओर नहीं देखना पड़ेगा। बरेली शहर में बीसीए, एमसीए, बीटेक, एमबीए और मैनेजमेंट के कोर्स कराने वाले कई कॉलेज हैं। शहर प्रदेश के टियर-2 व टियर-3 के नगरों में शामिल है। इसलिए यहां आईटी पार्क को मंजूरी दी गई।

आईटी पार्क को केंद्र सरकार से भी मंजूरी मिल गई है, इस संबंध में मुझे फोन से ही जानकारी मिली है। इसके निर्माण के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू कराने के लिए पत्र भेजा जाएगा ताकि आईटी पार्क का जल्द से जल्द निर्माण हो सके-संयुक्ता समद्दार, मंडलायुक्त।

ये भी पढ़ें-  बरेली: मेयर महिला सीट की सुगबुगाहट के बीच कांग्रेस में चार महिलाओं ने किए आवेदन

ताजा समाचार