शाहजहांपुर: पट्टे की जमीन पर दलित को मिला कब्जा, छप्पर डलवाया

ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव की कार्यवाई का असर 

शाहजहांपुर: पट्टे की जमीन पर दलित को मिला कब्जा, छप्पर डलवाया

शाहजहांपुर, अमृत विचार। थाना रोजा के गांव चरकुई में पट्टे की जमीन पर दलित छोटेलाल को कब्जा मिल गया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव आशुतोष तिवारी ने मामले में कार्यवाई का असर हुआ और दलित के परिवार के चेहरे पर खुशी छा गई।

बता दें कि मामले में कार्यवाई के दौरान प्राधिकरण सचिव ने तहसीलदार और कोतवाली रोजा के प्रभारी निरीक्षक के साथ 10 नवंबर को मौका मुआयना किया था। पट्टे पर अवैध कब्जे की बात सामने आने पर अमृत विचार ने 11 नवंबर को पेज तीन पर दलित के पट्टे की जमीन पर कब्जा, चुप्पी साधे रहे अफसर शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।

मामले में प्राधिकरण के सचिव ने बताया कि वैराग्य ले चुके दलित छोटेलाल की पट्टे से प्राप्त ज़मीन को दबंगई के बल पर विपक्षी देवेंद्र यादव ने भूमि पर जबरन कब्जा किया गया था। छोटेलाल का छप्परपोश घर हटाकर आधी भूमि पर मकान निर्मित कर लिया और शेष पर नींव डाल ली।

मामले में प्रशासन और पुलिस ने कोई कार्यवाई नहीं की। अक्टूबर महीने में दलित ने ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण के समक्ष अपनी अर्ज़ी रखी। प्राधिकरण सचिव ने तहसीलदार सदर और रोजा कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक से मांगी।

दोनो आख्याओं ने विपक्षी देवेंद्र यादव को विवादित भूमि का मालिक बताया गया। आख्यायें भ्रामक होने पर तहसीलदार व पुलिस टीम के साथ स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में विपक्षी देवेंद्र अपने पक्ष में मालिक होने का कोई अभिलेख न दिखा सका, जबकि वादी छोटेलाल ने अपने पिता के नाम आवंटित भूमि का पट्टा दिखा दिया। इस तरह विपक्षी का गैरकानूनी कब्जा पाया गया।

मामले में अनुसूचित आयोग, मानवाधिकार आयोग, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, डीएम, एसपी को कार्यवाही करने के लिए सूचित किया गया। बताया कि 24 घंटे के भीतर दलित व्यक्ति को कब्जा वापिस दिलाया गया। पुलिस की मौजूदगी में छप्पर बनवाया गया और विपक्षी के विरुद्ध एससी/एसटी का मुकदमा दर्ज किया गया।