कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब बहराइच ने ग्रामीणों को जंगली जानवरों से बचाव के दिए टिप्स

कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब बहराइच ने ग्रामीणों को जंगली जानवरों से बचाव के दिए टिप्स

अमृत विचार, बहराइच। जंगल से सटे गांवों में मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं पर विराम लगाने के लिए कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब बहराइच की ओर से रविवार को कार्यशाला का आयोजन हुआ। मुर्तिहा रेंज के बेल्छा वन चौकी परिसर में कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें लोगों को वन्यजीव के हमले से बचने के लिए जागरूक किया गया।

मुर्तिहा रेंज के बेलछा वन चौकी परिसर में आयोजित कार्यशाला में उपस्थित जंगल के आसपास रहने वाले ग्रामीणों को कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब के अद्धयक्ष भगवान दास लखमानी ने बताया कि जंगल के भीतरी भागों में लकड़ी बटोरने, शौच करने, मवेशी चराने के लिए मत जाएं, अपने घर के आसपास की ऊँची झाड़ियाँ एवं घास को साफ रखें। जिससे कि तेंदुए को छिपकर घात लगाने का मौका न मिले। सुबह एवं शाम को समूह में निकलें एवं टॉर्च एवं डंडा अपने पास अवश्य रखें। 

रात के समय अपने घर के आसपास रोशनी अवश्य रखें, खुले में न सोएं और न ही बच्चों को सोने दें, गन्ने के खेतों की ओर बच्चों को कदापि न जाने दें स्वयं भी जाना हो तो समूह बनाकर शोर मचाते हुए जाएं। गांव में वन्य जीव की आहत लगे तो पटाखा दगाकर उसे जंगल की ओर भगाने का प्रयास करें, इन सब बातों पर अमल कर आप पूरी तरह सुरक्षित रह सकते हैं। इस अवसर पर क्लब के अंकुर राव, अमन लखमानी, राम शेर यादव, सुनील वर्मा बैरियर कर्मी भोलू खान समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Post Comment

Comment List