पीलीभीत: तराई में महिला सशक्तिकरण की अलख जगा गईं राज्यपाल 

दौरे के अंतिम दिन महिला कृषकों की उत्पादित सब्जियों को देख हुई प्रसन्न 

पीलीभीत: तराई में महिला सशक्तिकरण की अलख जगा गईं राज्यपाल 

पीलीभीत, अमृत विचार। पढ़े बेटियां, बढ़े बेटियां और महिला सुरक्षा को लेकर ठोस कदम उठाए जाने की सीख एक दिन पहले ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जनसंवाद कार्यक्रम में प्रतिभाग कर दे दी थी। दौरे के अंतिम दिन वह तराई में महिला सशक्तिकरण की अलख जगाकर वापस लौट गईं।

उन्होंने महिला कृषकों द्वारा उत्पादित सब्जियों और बंगाली बुनकरों की बनाई चटाई की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। अधिकारियों से भी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हरसंभव मदद करते हुए योजनाओं से लाभांवित कराने के निर्देश दिए।

तीन दिवसीय जनपद भ्रमण के अंतिम दिन बुधवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सीमांत गांव मटैया लालपुर में ग्रामीणों, सब्जी उत्पादक कृषकों, प्रगतिशील किसानों, महिला कृषक समूहों से मुलाकात की। उनके बीच घंटों रही और लंबी वार्तालाप चली।

उन्होंने आर्गेनिक खेती की विभिन्न प्रकार की सब्जियों के स्टॉलों, बंगाली बुनकारों द्वारा बनाई गई चटाई को भी देखा। महिला कृषकों द्वारा उत्पादित की गई सब्जियों को देख प्रशंसा की। उन्होंने बालिकाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीका लगवाने, क्षय रोगियों को गोद लेने, महिला स्वयं सहायता समूहों के कार्यों की भी चर्चा की।

कार्यक्रम की शुरुआत में विनोबा सेवा आश्रम के पदाधिकारियों द्वारा राज्यपाल को शाल ओढ़ाकर स्वागत किया गया। राज्यपाल ने मटैया लालपुर प्राथमिक विद्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष डा. दलजीत कौर, विधायक पूरनपुर बाबूराम पासवान, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार, क्षेत्रीय ग्राम प्रधान, महिला अध्यक्षों एवं संत विनोबा सेवा आश्रम के पदाधिकारियों और महिला समूहों के कार्यक्रम को भी संबोधित किया।

उन्होंने महाविद्यालयों और स्कूलों के विद्यार्थियों को गावों का भ्रमण कराने के लिए निर्देशित किया। ताकि स्थानीय आवश्यकताओं से युवा परिचित हो सकें। गांवों में प्रोजेक्ट कार्य कराए जाएं। ग्रामीण उद्योग और हस्त निर्मित उत्पादों के निर्माण को सुगम करने के लिए प्रोजेक्ट दिए जाएं तो बेहतर परिणाम प्राप्त होंगें। विधायक पूरनपुर, शैलेन्द्र गुप्ता समेत कई लोगों ने राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भेंट किए।

ताजा समाचार

तेलंगाना: मोदी करेंगे तेलंगाना में मतदान से पहले चार जनसभाओं को संबोधित
एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली के IPL स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वाले क्रिकेट विशेषज्ञों पर साधा निशाना 
Kanpur Dehat: पुलिस मुठभेड़ में इनामी गोतस्कर साथी समेत गिरफ्तार, तीसरा भागने में रहा कामयाब
'राजस्थान में बाल विवाह होने पर सरपंच और पंच को ठहराया जाएगा जिम्मेदार', HC का सरकार को आदेश
रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह को BJP ने बनाया प्रत्याशी, कैसरगंज से बृजभूषण सिंह के बेटे करण लड़ेंगे चुनाव 
ब्रजभूषण सिंह को झटका, बेटे करण को भाजपा ने कैसरगंज से दिया टिकट पर, कल करेंगे नामांकन