एकेटीयू दीक्षांत: छात्रों को डिजिटल डिग्री देने के लिए विश्वविद्यालय ने उठाया ये अहम कदम

एकेटीयू दीक्षांत: छात्रों को डिजिटल डिग्री देने के लिए विश्वविद्यालय ने उठाया ये अहम कदम

अमृत विचार लखनऊ।  नए तकनीक-युग का पालन करते हुए विश्वविद्यालय ने आईआईटी कानपुर के सहयोग से अपने स्नातक छात्रों को डिजिटल डिग्री वितरित करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाने की पहल की है।

ये डिजिटल डिग्रियां स्व-संप्रभु पहचान, सत्यापन योग्य साख, सूचना के चयनात्मक प्रकटीकरण और शून्य-ज्ञान प्रमाण प्रणाली की विशेषताओं से सुसज्जित हैं, जो उन्हें विश्व स्तर पर अक्षम्य और आसानी से सत्यापित करने योग्य बनाती हैं। न केवल, पहचान डेटा को कहीं सर्वर में संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है, और केवल पहचान धारक के डिजिटल वॉलेट में मौजूद होना चाहिए, बल्कि उपयोगकर्ता यह भी तय करता है कि उसका पहचान डेटा कब, किसे और कितना सत्यापनकर्ता को भेजा जा सकता है। (जैसे एयरपोर्ट चेक-इन डेस्क, होटल रिसेप्शन, बैंक, टेलीकॉम ऑपरेटर आदि) ताकि व्यक्ति की पहचान सत्यापित की जा सके।

इस तकनीक को IIT कानपुर में विकसित किया गया था और इसके इनक्यूबेटेड स्टार्टअप ट्रेंशियल द्वारा उत्पादित किया गया था और इसे पहली बार माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा IIT कानपुर के 54 वें दीक्षांत समारोह में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में इसका उपयोग देश भर में कई सरकारों, शैक्षणिक और निजी संगठनों द्वारा किया जा रहा है। इग्नू, एनआईटी राउरकेला, आईआईटी इंदौर आदि।

डिजिटल डिग्रियां पद्मश्री प्रो मनिंद्र अग्रवाल और प्रो संदीप शुक्ला के नेतृत्व में नेशनल ब्लॉकचैन प्रोजेक्ट के तहत ट्रेंशियल द्वारा किए गए अधिक महत्वपूर्ण पहल और विकास का एक हिस्सा हैं, जो आगे बताते हैं कि योजना अब अन्य राज्यों और दोनों में विस्तार करने की है। अन्य क्रेडेंशियल संस्थान डिजिटल क्रेडेंशियल के नए युग को आकार दे रहे हैं और भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत कर रहे हैं। इसका श्रेय ट्रेंशियल के युवा नेताओं (मुकुल वर्मा (आईआईटीबी), तन्मय यादव (आईआईटीके) के नेतृत्व में) और पूर्व और वर्तमान राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयकों: डॉ. गुलशन राय और जनरल राजेश पंत को जाता है।

IIT कानपुर के गतिशील अनुसंधान और विकास पारिस्थितिकी तंत्र के तहत ट्रेंशियल के रूप में जन्म लेने वाला विचार अब डिजिटल सुरक्षा को परेशानी मुक्त और निर्बाध प्रक्रिया बनाने के लिए कई तरीकों से विस्तार कर रहा है।