अयोध्या: अंतरविद्यालिय विज्ञान प्रदर्शनी में लोगों को भाया कूड़े से बिजली और बाढ़ नियंत्रण का मॉडल

अयोध्या: अंतरविद्यालिय विज्ञान प्रदर्शनी में लोगों को भाया कूड़े से बिजली और बाढ़ नियंत्रण का मॉडल

अमृत विचार, अयोध्या। रामनगरी के महाराजा पब्लिक स्कूल में शनिवार को अंतरविद्यालिय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। प्रदर्शनी में शहर के विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने अपने-अपने मॉडल प्रस्तुत किए। लोगों ने सबसे ज्यादा कूड़े से बिजली बनाने और बाढ़ नियंत्रण के मॉडल को सराहा। बाल वैज्ञानिकों को पुरस्कृत भी किया गया।

विज्ञान प्रदर्शनी में जेबी अकादमी के बाल वैज्ञानिकों ने हायर रेस्क्यू स्लाइडर, केटी पब्लिक स्कूल के बच्चों इलेक्ट्रो मैग्नेटिक पल्स, दुर्गेश नंदनी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने स्मार्ट एंड हाईजीन सिट, अवध इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने कचरे से बिजली निर्माण, गुरुनानक अकादमी के बच्चों ने कूड़े से बिजली, अयोध्या अकादमी के बच्चों ने इलेक्ट्रिक कार, बाबू गयाप्रसाद कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों ने स्मार्ट इलेक्ट्रिक, महाराजा पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बाढ़ नियंत्रण, यश विद्यामंदिर ने बेल्डिंग मशीन का मॉडल प्रस्तुत किया।

साथ ही प्रभा पब्लिक स्कूल, डीएन स्कूल, आईएमएस इंटरनेशलन, ग्रामर्षि अकादमी आदि के प्रतिभागियों ने अपने मॉडल रखे। गुरुनानक अकादमी के कूड़े से बिजली को प्रथम तथा महाराजा पब्लिक स्कूल के बाढ़ नियंत्रण मॉडल को दूसरा स्थान हासिल हुआ। जबकि एमआईएस स्कूल तीसरे स्थान पर रहा।

प्रदर्शनी का उद्घाटन जिलाधिकारी नितीश कुमार के साथ प्रबंधक बिमेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, निदेशक शैलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, प्रधानाचार्य अजीत कुमार द्विवेदी व यतींद्र मोहन मिश्र ने सरस्वती चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

यह भी पढ़ें:-कार्यों को गति देने के लिए नियमित करें समीक्षा: गौरव दयाल