इस सर्दियों ट्राई करें हरी मटर का रायता, यहां जानें पूरी रेसिपी

इस सर्दियों ट्राई करें हरी मटर का रायता, यहां जानें पूरी रेसिपी

आप सभी ने आलू का रायता, खीरे का रायता, टमाटर का रायता, प्याज का रायता और फलों का रायता खाया होगा। ज्यादातर भारतीय लोग इसे बनाते हैं। लेकिन इस सर्दी में आप हरी मटर का रायता भी बना सकते हैं। बता दें सर्दियों के सीज़न में मटर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। लगभग हर सब्जी में मटर डालकर उसे और टेस्टी बनाया जाता है। लेकिन अगर आप मटर की कुछ अलग और डिफरेंट रेसिपी आप तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं मटर के रायते की रेसिपी। 

ये भी पढ़ें- आपको भी रात में नहीं आती नींद, बिस्तर पर जाते ही अपनाएं ये ट्रिक, समस्या होगी दूर

शायद आपने इससे पहले कभी मटर का रायता ट्राई ना किया हो लेकिन एक बार इसे टेस्ट करके देखें, खाने का स्वाद बढ़ जाएगा। अच्छी बात यह है कि एक खाने में कितना स्वादिष्ट है उतना ही सेहतमंद भी। तो चलिए हम आपको आज मटर के रायते की बहुत ही आसान और टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं। 

मटर का रायता बनाने की रेसिपी 
दही- 2 कप 
उबली हुई मटर- 1 कप 
भुना हुआ जीरा पाउडर- 1/4 टीस्पून 
काला नमक- 1/4 टीस्पून 
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 टीस्पून 
चाट मसाला स्वादानुसार
नमक स्वादानुसार
 
हरी मटर का रायता बनाने की रेसिपी 
मटर का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही लेकर अच्छी तरह से फेंट लें। साथ ही एक अलग साइड पर मटर को भी मैश कर ले। अब फेंटे हुए दही में मैश किए हुए मटर मिलाएं। इस मिक्सचर में सादा नमक और काला नमक भी मिलाएं। इससे आपके रायते का टेस्ट बढ़ जाएगा। वहीं लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, चाट मसाला और मटर के बचे हुए दानों को भी मटर और दही के मिश्रण के साथ मिला दें। गार्निश करने के लिए आप थोड़ी सी कटी हुई हरी धनिया पत्ती भी इस रायते में डाल सकते हैं। बस आपका हरी मटर का रायता तैयार है। इसे आप रोटी, पुलाव, पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- पुरानी कोविड यात्रा सलाह, परस्पर विरोधी नियमों के कारण लोगों को हो रही असुविधा

 

 

Related Posts

Post Comment

Comment List