UP Weather Update : Kanpur में दिसंबर के दूसरे सप्ताह से बदलेगा मौसम, तापमान में गिरावट होने से बढ़ेगी ठंड

UP Weather Update कानपुर में लगातार बदल रहा मौसम।

UP Weather Update : Kanpur में दिसंबर के दूसरे सप्ताह से बदलेगा मौसम, तापमान में गिरावट होने से बढ़ेगी ठंड

UP Weather Update कानपुर में दिसंबर के दूसरे सप्ताह से मौसम बदलेगा। इसमें तापमान में गिरावट होने से ठंड भी बढ़ेगी। पश्चिमी विक्षोभ की देरी से आने पर अभी कम ठंड कम पड़ रही है।

कानपुर, अमृत विचार। UP Weather Update पश्चिमी विक्षोभ की देरी से कानपुर व पूर्वांचाल के इलाकों में अभी ठिठुरन भरा मौसम दूर है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह बाद इस तरह का मौसम हो सकता है।

कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि नवंबर अंतिम छोर पर है। अब तक पश्चिमी हिमालय में भारी हिमपात नहीं हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ निचले अक्षांशों में यात्रा करना शुरू कर देता है और अक्टूबर के महीने से पश्चिमी हिमालय तक पहुंच जाता है। फरवरी या मार्च तक जारी रहता है।

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में एक मध्यम तीव्रता वाला पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचा और जम्मू-कश्मीर में मध्यम हिमपात हुआ। नवंबर में तीन से चार पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ियों के पास पहुंचे, लेकिन वे भारी हिमपात देने में विफल रहे। हमें दिसंबर के पहले सप्ताह तक पश्चिमी हिमालय के पास किसी तीव्र पश्चिमी विक्षोभ की उम्मीद नहीं है।

जब भी एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंचता है, तो यह आमतौर पर उत्तरी मैदानी इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण को प्रेरित करता है। उत्तरी मैदानों पर प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के कारण शीतकालीन वर्षा होती है। पहाड़ियां भारी बर्फबारी और उत्तरी मैदानी इलाकों में सर्दी की बारिश का इंतजार कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि इसका इंतजार दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक खत्म हो सकता है। तब तक तापमान में खासी गिरावट नहीं आएगी। सर्दियों की बारिश से आर्द्रता बढ़ेगी जिससे मैदानी इलाकों में कोहरे का निर्माण होगा और बाद में अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी।