शी जिनपिंग ने ईयू के अध्यक्ष के साथ की बैठक, यूक्रेन संघर्ष के समाधान को लेकर बातचीत का किया आग्रह

शी जिनपिंग ने ईयू के अध्यक्ष के साथ की बैठक, यूक्रेन संघर्ष के समाधान को लेकर बातचीत का किया आग्रह

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को बीजिंग में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ बातचीत में यूक्रेन संघर्ष के राजनीतिक समाधान पर बातचीत का आग्रह किया। सरकारी प्रसारक ‘सीसीटीवी’ ने यह जानकारी दी। ‘सीसीटीवी’ के अनुसार, शी ने कहा कि राजनीतिक माध्यम से यूक्रेन के संकट को हल करना यूरोप के सर्वोत्तम हित में है और यूरेशिया में सभी देशों का समान हित भी इसी में है।

 शी ने कहा, “वर्तमान परिस्थितियों में, हमें संकट को बढ़ाने और इसके विस्तार से बचना चाहिए तथा शांति के लिए काम करना चाहिए।” रूस के आक्रमण की निंदा करने से इनकार और मास्को के खिलाफ प्रतिबंधों की आलोचना करते हुए चीन ने अतीत में बार-बार इस तरह के बयान दिए हैं। आक्रमण से कुछ सप्ताह पहले, शी और रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन ने दोनों देशो के संबंधों की “कोई सीमा नहीं” होने की पुष्टि की थी और बीजिंग ने रूस से तेल खरीद को आगे बढ़ाया, जबकि उनकी वायु सेना ने इस सप्ताह संयुक्त अभ्यास किया था। 

यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने कहा कि मिशेल की एक दिवसीय यात्रा का उद्देश्य चीन को अधिक निर्यात की यूरोपीय संघ की इच्छा और लोकतंत्र व मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा में बीजिंग के साथ दृढ़ रहने की आवश्यकता के बीच संतुलन की तलाश करना था। हाल के वर्षों में जैसे-जैसे चीन ने अपना वैश्विक दबदबा बढ़ाया, यूरोपीय संघ साम्यवादी देश को एक रणनीतिक प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखने लगा। 

ये भी पढ़ें:- Pakistan: कोयला खदान में गैस विस्फोट से नौ श्रमिकों की मौत, चार अन्य घायल

Post Comment

Comment List