spain: यूक्रेन के दूतावास में धमाका, दो लैटर बम बरामद 

spain: यूक्रेन के दूतावास में धमाका, दो लैटर बम बरामद 

मैड्रिड। स्पेन की पुलिस ने राजधानी मैड्रिड के बाहरी इलाके में स्थित वायुसेना के ठिकाने पर भेजे गए एक लैटर बम का गुरुवार तड़के पता लगाया। यह लैटर बम, यूक्रेन के दूतावास में लैटर बम में हुए धमाके के एक दिन बाद मिला है जिसमें एक कर्मचारी घायल हो गया था। स्पेन के गृह एवं रक्षा मंत्रालयों ने यह जानकारी दी। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि विस्फोटकों से युक्त एक और पैकेट बुधवार शाम को उत्तरी स्पेन के जारगोजा शहर की सशस्त्र फैक्टरी में मिला था। 

उन्होंने बताया कि इस कारखाने में ग्रेनेड लांचर का निर्माण किया जाता है जिनका निर्यात यूक्रेन को भी किया गया है। पुलिस ने इस विस्फोटकों में नियंत्रित धमाका कर उन्हें नष्ट कर दिया। सरकारी अधिकारी ने बताया कि जारागोजा और दूतावास में मिले दोनों लैटर बम पर भेजने वाले का एक ही ई-मेल पता दर्ज था। उन्होंने बताया कि मामले में आगे की जांच की जा रही है। 

स्पेन के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वायुसेना ठिकाने पर मिले पैकेट में संदिग्ध वस्तु थी। उन्होंने बताया कि मैड्रिड के पूर्वी हिस्से में स्थित टॉर्रेजन डी एरोज बेस पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। मंत्रालय ने बताया कि इस पैकेट को वायुसेना ठिकाने के उपग्रह केंद्र को भेजा गया था। उल्लेखनीय है कि बुधवार को दूतावास में उस समय धमाका हुआ जब एक कर्मचारी ने राजदूत के नाम से आए पत्र को खोला। 

हालांकि, इस घटना में घायल कर्मचारी की स्थिति बहुत गंभीर नहीं है। घटना के तुरंत बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूक्रेन के सभी दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने अपने स्पेनी समकक्ष से भी तत्काल जांच के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया। स्पेन की नेशनल कोर्ट मामले की आतंकवादी घटना के तौर पर जांच कर रही है और दूतावास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें:- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन कोरोना वायरस से संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी