शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट, रुपया 11 पैसे टूटा

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट, रुपया 11 पैसे टूटा

घरेलू शेयर बाजारों में बिकवाली और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 11 पैसे कमजोर हो गया।

मुंबई। वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख और विदेशी कोषों की निकासी के बीच पिछले कारोबार में तेजी के बाद मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी नीचे आ गए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 393.68 अंक टूटकर 61,412.51 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 123.1 अंक के नुकसान के साथ 18,297.35 अंक पर कारोबार कर रहा था।

ये भी पढ़ें:-बजट में आवास ऋण के ब्याज पर कटौती की सीमा बढ़ाकर पांच लाख रुपये की जाए: क्रेडाई

सेंसेक्स की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड, टाटा मोटर्स और बजाज फिनसर्व के शेयर नुकसान में थे। केवल एक्सिस बैंक के शेयर लाभ में रहे। सोमवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे।

शुरुआती कारोबार में रुपया 11 पैसे टूटकर 82.73 प्रति डॉलर पर 
घरेलू शेयर बाजारों में बिकवाली और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 11 पैसे कमजोर हो गया। हालांकि, विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि विदेशों में प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले कमजोर डॉलर ने स्थानीय मुद्रा को संभाला और गिरावट को रोक दिया। 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया कमजोर होकर 82.69 प्रति डॉलर पर खुला। बाद में यह 11 पैसे के नुकसान के साथ 82.73 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। सोमवार को पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 13 पैसे टूटकर 82.62 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इसी बीच, छह मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.37 प्रतिशत के नुकसान से 104.33 पर आ गया।

ये भी पढ़ें:-WIPRO ने केरल के ब्रांड निरापारा का अधिग्रहण किया, डिब्बाबंद खाद्य सामान, मसाला कारोबार में उतरी