नए साल पर मैसेज से फुल हो गई है WhatsApp स्टोरेज? तो करें यह काम, फोन हो जाएगा नए जैसा

नए साल पर मैसेज से फुल हो गई है WhatsApp स्टोरेज? तो करें यह काम, फोन हो जाएगा नए जैसा

WhatsApp Tips : साल 2023 आ गया है। नए साल पर कार्ड देकर शुभकामनाएं देने का जमाना तो अब गया। आज कल लोग एक-दूसरे को बधाई देने के लिए WhatsApp पर ही मैसेज भेज देते है। इससे कई मोबाइल में स्टोरेज की दिक्कत आ जाती है। यानी लो-एंड वाले फोन में WhatsApp पर मिले फोटोज और वीडियो की वजह से मेमोरी फुल हो जाती है।

image001

इससे फोन भी स्लो हो जाता है. कई बार मीडिया डाउनलोड की ऑन होने की वजह से भी मीडिया फाइल्स अपने आप फोन में सेव होते रहते हैं. इससे मेमोरी की कैपिसिटी कम होती चली जाती है. लेकिन, आप वॉट्सऐप के एक टूल की मदद से इसको Manage कर सकते हैं.

वॉट्सऐप के इस टूल की मदद से आप फाइल साइज के हिसाब से भी चीजों को मैनेज कर सकते हैं. इसका तरीका काफी आसान है. इसके बारे में यहां पर स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन करना होगा.

hfghfg

इसके बाद आपको ऐप की सेटिंग में जाना होगा। यहां पर आपको स्टोरेज और डेटा का ऑप्शन मिलेगा। इस पर टैप करके आपको मैनेज स्टोरेज का ऑप्शन ओपन करना होगा।

How-to-save-storage-space-when-using-WhatsApp

यहां पर आप उन मैसेज को देख पाएंगे जिन्हें कई बार फॉरवार्ड किया गया है। इसके नीचे 5MB से बड़े साइज वाले फाइल दिखेंगे। आप बताए गए सेक्शन पर क्लिक करके उसे सेलेक्ट या डिलीट कर सकते हैं. आप मैसेज को बारी-बारी से या एक बार में डिलीट कर सकते हैं।

hj

जिस फाइल को आप डिलीट करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करके आप डिलीट के आइकन पर टैप कर दें। ये आइकन आपको ऐप के टॉप राइट में दिखेगा. आप सर्च फीचर का भी इस्तेमाल कर किसी खास चैट से आइटम्स को डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए आपको फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट के सेक्शन पर जाना होगा. फिर आप उन आइकन को सेलेक्ट करके डिलीट पर क्लिक कर दें।

ये भी पढ़ें : Samsung के दिवानों इंतजार हुआ खत्म! कल लॉन्च होगा Galaxy F04 Smartphone, मिलेंगे ये शानदार फीचर्स