म्यांमार के सैन्य नेतृत्व ने साल के अंत तक देश में चुनाव कराने की विस्तृत योजना की पेश

म्यांमार के सैन्य नेतृत्व ने साल के अंत तक देश में चुनाव कराने की विस्तृत योजना की पेश

बैंकॉक। म्यामांर के सत्तारूढ़ सैन्य नेतृत्व, सीनियर जनरल मिन आंग हलैंग ने इस साल के अंत में चुनाव कराने के लिए बुधवार को एक विस्तृत योजना पेश की और राष्ट्रीय एकता की अपील की। उन्होंने ब्रिटेन से देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक समारोह का नेतृत्व करते हुए यह कहा। उन्होंने अन्य देशों और अंतररष्ट्रीय संगठनों तथा अपने देश के लोगों से वास्तविक, अनुशासित बहुदलीय लोकतांत्रिक प्रणाली का समर्थन करने की अपील की। उल्लेखनीय है कि सत्तारूढ़ सेना ने इस अवधारणा को अपना लक्ष्य परिभाषित किया है।

 सैन्य नेतृत्व ने इस अवसर पर 7,012 कैदियों को माफी देने के अलावा साधारण मामलों के कैदियों की सजा को आंशिक रूप से घटाने की भी घोषणा की। रिहा किये जाने वालों में कुछ राजनीतिक कैदी शामिल हैं, लेकिन इस बारे में कोई संकेत नहीं है कि इनमें सू ची का नाम भी शामिल है या नहीं। सू ची (77) राजनीतिक रूप से प्रेरित कई मुकदमों को लेकर 33 साल कैद की सजा काट रही है। उनके समर्थकों और स्वतंत्र विश्लेषकों ने कहा है कि उनके खिलाफ मामले उनकी छवि खराब करने और सत्ता पर सेना के कब्जे को वैध ठहराने के लिए हैं।

आम चुनाव की व्यापक योजना को सत्ता पर सेना के कब्जे को मतपेटी के जरिये मुहर लगाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। चुनाव कराने की दिशा में पहला वास्तविक कदम इस महीने के अंत में उठाया जा सकता है, जब आपातकाल की छह महीने की नयी अवधि पूरी होने वाली है। आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार को अपदस्थ करते हुए फरवरी 2021 में सत्ता पर सेना के कब्जा करने के बाद आपातकाल लगाया गया था। 

ये भी पढ़ें:- इजराइल में टर्की के दो और फार्मों में Bird Flu का पता चला