Nepal Plane Crash : रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के हाथ लगा ब्लैक बॉक्स, अब पता चलेगा विमान हादसे का कारण

भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए

Nepal Plane Crash : रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के हाथ लगा ब्लैक बॉक्स, अब पता चलेगा विमान हादसे का कारण

काठमांडू। नेपाल में यति एयरलाइंस का प्लेन रविवार सुबह क्रैश हो गया। राहत और बचाव कार्य में जुटे लोगों ने 68 शव बरामद बरामद कर लिए हैं, जबकि चार लोग लापता हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। क्रैश हुए विमान में पांच भारतीय नागरिक भी सवार थे। इनमें से चार यूपी के गाजीपुर के रहने वाले थे। रेस्क्यू ऑपरेशन के हेड के मुताबिक़ विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है, उसकी जांच कर हादसे की असल वजह पता चलेगी। 

क्या है ब्लैक बॉक्स?
ब्लैक बॉक्स एक ऐसा डिवाइस है जो एयरक्राफ्ट में होता है। ये एयरक्राफ्ट और फ्लाइट पैरामीटर्स की परफॉर्मेंस को रिकॉर्ड करता है। इसमें कई फैक्टर्स रिकॉर्ड होते हैं। ये एयरस्पीड, अल्टीट्यूड. वर्टिकल एक्सलेरेशन और फ्यूल फ्लो को रिकॉर्ड करता है।

नेपाल सेना के प्रवक्ता कृष्ण प्रसाद भंडारी ने बताया कि विमान हादसे में कोई भी जीवित नहीं मिला है। विमान में सवार 72 के 72 लोग मारे गए। इनमें से 68 लोगों के शव बरमाद कर लिए गए हैं। अब तक केवल 26 शवों की पहचान की गई है।पोखरा के रहने वालों के अलावा अन्य सभी शव काठमांडू से ही परिजनों को सौंपें जाएंगे। भारतीय शवों को लेने के लिए काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी पोखरा पहुंच गए हैं। 

भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए
हादसे को लेकर भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इनमें दिवाकर शर्मा: +977-9851107021 काठमांडू और लेफ्टिनेंट कर्नल शशांक त्रिपाठी: +977-9856037699 पोखरा क्षेत्र के लिए हैं। इन दोनों नंबरों पर मृतक भारतीय यात्रियों के परिजन किसी भी प्रकार की मदद के लिए बातचीत कर सकते हैं।

काठमांडू से पोखरा जा रही थी फ्लाइट
नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के अनुसार, रविवार को यति एयरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने पूर्वाह्न 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।  पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  पोखरा एयरपोर्ट काठमांडू से 206 किमी दूर है। यहां पहुंचने में 25 मिनट लगते हैं। पोखरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंडिंग से महज 10 सेकेंड पहले विमान पहाड़ी से टकरा गया। इससे प्लेन में आग लग गई और वह खाई में जा गिरा।

ये भी पढ़ें :  Nepal Plane Crash : 68 लोगों की मौत, चार लापता लोगों की तलाश जारी