अमित चावड़ा गुजरात में कांग्रेस विधायक दल के नेता नियुक्त, 2022 में भी विधानसभा में अंकलव सीट से जीत दर्ज की

अमित चावड़ा गुजरात में कांग्रेस विधायक दल के नेता नियुक्त, 2022 में भी  विधानसभा में अंकलव सीट से जीत दर्ज की

अहमदाबाद। कांग्रेस ने गुजरात में मंगलवार को अमित चावड़ा को अपने विधायक दल का नेता तथा शैलेश परमार को उपनेता नियुक्त किया। चावड़ा पहले कांग्रेस की गुजरात इकाई के प्रमुख रह चुके हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने गुजरात इकाई के प्रमुख जगदीश ठाकोर को भेजे पत्र में कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने राज्य में कांग्रेस विधायक दल के नेता के तौर पर चावड़ा और उपनेता के तौर पर परमार के नामांकन के लिए भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

गुजरात विधानसभा सचिवालय ने हाल में विपक्षी कांग्रेस से 19 जनवरी से पहले सदन में नेता या अपने अधिकृत व्यक्ति को नियुक्त करने के लिए कहा था। चावड़ा (46) मध्य गुजरात के आणंद जिले से पांच बार के विधायक हैं। वह 2018 से 2021 के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी रहे।

दिसंबर 2022 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में चावड़ा ने भारतीय जनता पार्टी के गुलाबसिंह पढियार को हराकर आणंद में अंकलव सीट से जीत दर्ज की। वहीं, 53 वर्षीय परमार ने भाजपा के नरेश व्यास को हराकर पिछले साल अहमदाबाद की दानीलिमड़ा सीट से चौथी बार चुनाव जीता।

नियम के अनुसार, विपक्षी दलों को विधानसभा के नव निर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के 30 दिन के भीतर सदन में अपने-अपने नेताओं को नियुक्त करना होता है। गुजरात में 15वीं विधानसभा के सदस्यों ने 19 दिसंबर 2022 को शपथ ली थी। विधानसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य की 182 सीटों में से 156 सीटें और कांग्रेस ने 17 सीटें जीतीं। आम आदमी पार्टी ने पांच सीटें जीतीं, तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने और एक सीट समाजवादी पार्टी ने जीती। 

ये भी पढ़ें : केंद्र ने दिल्ली के उपराज्यपाल के खिलाफ आप के प्रदर्शन का मामला न्यायालय के समक्ष उठाया

ताजा समाचार