बरेली: बढ़ेंगे प्लेटफार्म, ट्रेनों को जल्द मिलेगा क्लियरेंस

पूर्वोत्तर रेलवे के प्लेटफार्म पांच और छह उत्तर रेलवे बरेली जंक्शन में लेने की कवायद, मुरादाबाद मंडल की ट्रेनें भी दौड़ सकेंगी, टीम कर रही है सर्वे

बरेली: बढ़ेंगे प्लेटफार्म, ट्रेनों को जल्द मिलेगा क्लियरेंस

बरेली, अमृत विचार। बरेली जंक्शन से ट्रेनों के बेहतर संचालन के लिए मुरादाबाद मंडल और इज्जतनगर रेल मंडल के बीच एक बार फिर तालमेल बैठाने की तैयारी शुरू हो गई है। इज्जतनगर मंडल के बरेली जंक्शन (बीआरवाई) के प्लेटफार्म पांच और छह को मुरादाबाद मंडल के बरेली जंक्शन ( बीई) से जोड़ने की योजना है।

यह भी पढ़ें- बरेली समेत देशभर के 16 और शहरों में जियो ट्रू 5जी लॉन्च, आमंत्रित यूजर्स को मिलेंगे धमाकेदार ऑफर्स

इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए मुरादाबाद मंडल के सिग्नल एंड टेलीकॉम, रेलपथ, ऑपरेटिंग, इंजीनियरिंग समेत कई विभागों के अधिकारी संयुक्त रूप से सर्वे कर रहे हैं। योजना के पूरा होने के बाद बरेली जंक्शन पर इज्जतनगर मंडल की ट्रेनों का ऑपरेशन भी मुरादाबाद मंडल के हाथ में आ जाएगा। जंक्शन पर कुछ नए प्लेटफार्म बनाने का रास्ता भी साफ हो जाएगा।

ऑपरेटिंग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक एनईआर में जो ट्रेनें आती हैं, उन्हें फिलहाल मुरादाबाद मंडल के बरेली जंक्शन का पूरा यार्ड क्रॉस करके निकलना पड़ता है। इस वजह से यार्ड बंद हो जाता है। अप और डाउन ट्रेनें बरेली जंक्शन के एक, दो, तीन और चार नंबर प्लेटफार्म से भी नहीं गुजारा जा सकता।

दूसरी ओर पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल का मूवमेंट बरेली जंक्शन पर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वजह से उत्तर रेलवे की ट्रेनें अक्सर लेट हो जाती हैं। इसी समस्या का हल निकालने के लिए बरेली जंक्शन पर इज्जतनगर मंडल के प्लेटफार्म नंबर पांच और छह पर जो तीन लाइनें हैं, उन्हें जोड़ते हुए एक लूप लाइन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ऐसा होने पर यार्ड में क्रॉसिंग का मूवमेंट बच जाएगा, लेकिन इसके लिए लूप लाइन की जद में आने से दोनों वाशिंग लाइनें खत्म करनी पड़ेंगी। लिहाजा पहले नई वाशिंग लाइन का निर्माण करना होगा। सोमवार को मुरादाबाद से आई टीम ने वाशिंग लाइन के पास जाकर लूप लाइन के लिए संभावनाएं तलाशीं। अब इसकी रिपोर्ट तैयार करके उसे रेलवे बोर्ड की अनुमति के लिए भेजा जाएगा।

लगातार बढ़ रही हैं ट्रेनें, जंक्शन पर पर्याप्त नहीं प्लेटफार्म
उत्तर रेलवे का मुरादाबाद मंडल बरेली जंक्शन पर प्लेटफार्म बढ़ाने की भी तैयारी में है। दरअसल जंक्शन पर हर दिन औसतन 200 ट्रेनों ( यात्री ट्रेन और मालगाड़ी) का अप और डाउन होता है। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ने की संभावना है।

अधिकारी जिस प्रस्ताव को तैयार कर रहे हैं, उस पर क्रियान्वयन के बाद किसी भी प्लेटफार्म पर कोई भी ट्रेन ली जा सकेगी। यानी प्लेटफार्म नंबर एक, दो, तीन व चार की ट्रेनें भी पांच और छह नंबर पर जा सकेंगी। बरेली जंक्शन से ओरिजनेट और टर्मिनेट होने वाली ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर पांच और छह पर जगह मिलने से फायदा पहुंचेगा।

स्टेशन एनईआर का मगर बुकिंग एनआर की
ऐसा नहीं है कि एनईआर के स्टेशन पर एनआर का दखल अभी बिल्कुल नहीं है। स्टेशन भले ही पूर्वोत्तर रेलवे का हो लेकिन सुभाषनगर साइड में सामान्य टिकटों की बुकिंग का जिम्मा अभी भी उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल के हाथ में है। इसके अलावा मुरादाबाद मंडल की ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन भी एनईआर की साइड रखी हुई है। ट्रेनों के ऑपरेटिंग का काम इज्जतनगर मंडल के तहत आता है। आने वाले दिनों में सब कुछ ठीक रहा तो संचालन की पूरी जिम्मेदारी मुरादाबाद मंडल संभालेगा।

बरेली जंक्शन पर ऑपरेटिंग की जिम्मेदारी इज्जतनगर मंडल की है जबकि टिकटों को बेचने का काम मुरादाबाद मंडल के हाथ में है। ट्रेनों के संचालन के लिए दोनों मंडलों के बीच जो काम किए जाने हैं, वे अभी प्रक्रिया में हैं---राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल।

यह भी पढ़ें- बरेली: भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की करेगी शुरूआत