अयोध्या : सरयू तट पर 10 एकड़ में बसेगी टेंट सिटी, कुंभ जैसा दिखाई देगा नजारा    

अयोध्या : सरयू तट पर 10 एकड़ में बसेगी टेंट सिटी, कुंभ जैसा दिखाई देगा नजारा    

अमृत विचार, अयोध्या। सरयू तट पर अब कुंभ जैसा नजारा दिखाई देगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने 10 एकड़ भूमि पर टेंट सिटी बसाए जाने की योजना बनाई है, जिसमें यात्रियों को ठहरने, सामान रखने, बेड, शौचालय के साथ रेस्टोरेंट जैसी सुविधा मिलेगी। इसके लिए यात्रियों को एक निश्चित धनराशि भी देनी पड़ेगी।

रामनगरी को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। देश-विदेश के निवेशक अलग-अलग क्षेत्र में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं। प्रदेश सरकार ने अयोध्या में इन्वेस्टर्स समिट में निवेश के लिए ग्यारह हजार करोड़ का लक्ष्य रखा था। 40 कंपनियों की सहमति में 72 सौ करोड़ का प्रस्ताव मिल चुका है।

बीते दिनों अयोध्या पहुंचे कनाडा के उद्यमियों का एक दल सरयू तट स्थित हेलीपैड स्थल के पास एक टेंट सिटी व तीर्थ यात्री सुविधा केंद्र बनाए जाने का प्रस्ताव दिया है। फरवरी में होने वाली इन्वेस्टर्स समिट में यह उद्यमी राज्य सरकार के साथ इस योजना पर भी एमओयू करने की तैयारी में हैं। इसको लेकर पर्यटन निगम के अधिकारियों के द्वारा भी इस क्षेत्र का सर्वे किया गया है।

दूरदराज से आने वाले पर्यटकों को मिलेगी सुविधा

अयोध्या पर्यटन अधिकारी राजेंद्र यादव ने बताया कि सरयू के किनारे पर्यटन विभाग के 10 एकड़ की भूमि को चिह्नित किया गया है, जिसे प्रयागराज के कुंभ की तर्ज पर टेंट कॉलोनी के रूप में विकसित करने की योजना बनाई जा रही है, जिसमें दूरदराज से आने वाले पर्यटक व यात्रियों को रुकने की व्यवस्था होगी। प्रत्येक टेंट में शौचालय, बेड सहित तमाम व्यवस्थाएं होंगी। इसके साथ ही कॉलोनी में एक रेस्टोरेंट जैसी सुविधा को भी तैयार किया जाएगा। इस टेंट सिटी में रुकने वाले यात्रियों को निश्चित एक धनराशि को देय करना पड़ेगा, जिससे यहां की व्यवस्थाएं बनी रहे। 

सरयू भवन में बनेंगे 50 और कमरे

पर्यटन अधिकारी ने बताया कि सरयू तट स्थित टूरिस्ट बंगला सरयू भवन में 50 और कमरों का भी विस्तार किया जाएगा। इसको लेकर अधिकारियों के द्वारा सर्वे किया गया है। इन योजनाओं की मंजूरी के लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें : अयोध्या : विधायक ने रसोईयों को वितरित किया कंबल