Bageshwar Dham Sarkar : एक युवा संत इतना मशहूर कैसे हो गया? कौन हैं बागेश्वर धाम के महाराज पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

Bageshwar Dham Sarkar : एक युवा संत इतना मशहूर कैसे हो गया? कौन हैं बागेश्वर धाम के महाराज पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

भोपाल। बागेश्वर धाम महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कई वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हैं। वायरल हो रहे इस वीडियो में दिखने वाला चमत्कार चर्चा का विषय बना हुआ है। इस वीडियो को देखकर किसी को यह यकिन नहीं हो रहा है कि कोई किसी के बारे में इतना कैसे बता सकता है। बता दें, कि बागेश्वर धाम महाराज के भारत के साथ-साथ विदेशों में भी प्रशंसक और भक्त हैं। 

कौन हैं बागेश्वर धाम महाराज पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री?
कहा जाता है कि बागेश्वर धाम के महाराज कहे जाने वाले इस संत का जन्म मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम रामकृपाल गर्ग और माता का नाम सरोज हैं। इनके अंदर बचपन से ही लोगों को प्रभावित करने की क्षमता रही है। कहा जाता है कि महाराज गांव में लोगों के बीच बैठकर कथा सुनते थे। कथा सुनते-सुनते इसमें वह इतने प्रखर हो गए कि साल 2009 में उन्होंने अपनी पहली भागवत कथा सुनाई। जिसके बाद धीरे-धीरे वह आस पास के गांवों में जाने लगे और लोग भी इन्हीं से कथा सुनने लगे। 

बागेश्वर धाम सरकार मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। यह बाला जी को समर्पित भगवान का मंदिर है। इस प्रसिद्ध मंदिर में बागेश्वर धाम महाराज के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से भक्त आते हैं। कहा जाता है कि यह मंदिर सालों पुराना है। इस मंदिर का रेनोवेशन 1986 में कराया गया था। कहा जाता है कि श्री बाला जी महाराज के मंदिर के पीछे धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दादा सेतुलाल गर्ग संन्यासी बाबा की समाधि भी है। इस जगह पर धीरेंद्र गर्ग ने कई बार भागवत कथा का भी आयोजन किया। जिसके बाद इस कथा में भक्त धीरे-धीरे जुड़ने लगे। फिर क्या था इसके बाद बागेश्वर का यह मंदिर बागेश्वर धाम कहलाना शुरू हो गया और यहीं से शुरू हुआ पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कहलाने का सफर। 

बागेश्वर धाम महाराज के दरबार में सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं। उनके भक्त के अनुसार, पंडित धीरेंद्र शास्त्री जी अपने दरबार में किसी भी अनजान व्यक्ति को बुलाते हैं और जब तक वह उनके पास पहुंचता है उससे पहले ही पंडित महाराज उस व्यक्ति का नाम और उसका पता एक पर्चे पर लिख देते हैं। लोग इस बात से हौरान है कि कोई किसी व्यक्ति के बारे में इतना कैसे बता सकता है। इतना ही नहीं पंडित धीरेंद्र कृष्ण महाराज उस व्यक्ति की परेशानियों को भी बता देते हैं। बागेश्वर धाम महाराज के दरबार में हर दिन हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। भक्त बताते हैं कि महाराज तक पहुंचने के लिए कई दिनों तक का इंतजार करना पड़ता है।  इतना ही यहां पर विदेश से भी भक्त उनसे मिलने पहुंचते हैं। 

ये भी पढ़ें : Bageshwar Dham Sarkar: छोड़कर दरबार, नागपुर से भागे बाबा बागेश्वर सरकार!

ताजा समाचार

Hardoi news: बेटे की शादी के 10 दिन पहले ही बाप ने किया सुसाइड 
मुरादाबाद: श्री राम जन्मोत्सव के साथ-साथ होगा मतदान का संकल्प, शिव मंदिर पर हुई राष्ट्रीय पुजारी परिषद की बैठक
बहराइच: खेत में जाकर सीडीओ ने कटवाई गेहूं की फसल, क्रय केंद्रों पर ही किसानों से बिक्री करने की अपील
UPSC Result: अंबेडकरनगर के आकाश ने यूपीएससी में हासिल की 20वीं रैंक, बधाई देने वालों का लगा तांता
गुजरात: AAP ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची, सुनीता केजरीवाल का भी लिस्ट में नाम शामिल
ऑस्ट्रेलिया की आक्रामक शैली से निपटने के लिए बेहतर पासिंग और तालमेल की जरूरत : रूपिंदर पाल सिंह