तालिबानी झंडे के सामने UN कर्मियों ने खिंचवाई तस्वीर, मांगनी पड़ी माफी

तालिबानी झंडे के सामने UN कर्मियों ने खिंचवाई तस्वीर, मांगनी पड़ी माफी

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी उप महासचिव अमीना मोहम्मद के नेतृत्व में एक दल के अफगानिस्तान के दौरे पर कुछ कर्मियों की ऐसी तस्वीरें सामने आने के बाद खेद जताया है जिनमें वे तालिबान के झंडे के सामने खड़े दिख रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला मोहम्मद, संयुक्त राष्ट्र महिला की कार्यकारी निदेशक सिमा बाहौस और राजनीतिक, शांति निर्माण मामलों और शांति संचालन विभाग के सहायक महासचिव खालिद खियारी के साथ शुक्रवार को अफगानिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पूरी की। 

इस प्रतिनिधिमंडल ने अफगानिस्तान की चार दिवसीय यात्रा के दौरान तालिबान से महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को बहाल करने की अपील की। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि तालिबान के कुछ अधिकारी महिलाओं के अधिकारों को बहाल करने के पक्ष में थे, लेकिन अन्य स्पष्ट रूप से इसके खिलाफ थे। हालांकि, जब मोहम्मद तालिबान के नेताओं से मिल रही थीं, तो संयुक्त राष्ट्र के कुछ सुरक्षाकर्मियों की तालिबान के झंडे के सामने खड़े होने की तस्वीरें सामने आने के बाद इसकी आलोचना की गई।

यात्रा और तस्वीरों के बारे में सवाल करने पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, वह तस्वीर नहीं ली जानी चाहिए थी। यह स्पष्ट रूप से एक चूक को दर्शाता है। यह एक गलती है और हम इसके लिए माफी मांगते हैं। मेरा मानना है कि इन अधिकारियों के पर्यवेक्षकों ने उनसे इस बारे में बात की है। हक ने कहा कि तस्वीर तब ली गई जब उप महासचिव अफगानिस्तान में तालिबान के नेताओं से मिल रही थीं।

ये भी पढ़ें :  Dr. Buzz Aldrin : Moon पर पहुंचने वाले दूसरे शख्स ने 93 की उम्र में की चौथी शादी, मूनवॉकर को मिली चांद से महबूबा