पीलीभीत: गाय का खीश खाने से 20 बच्चों समेत 25 की हुई हालत गंभीर

सीएचसी पर भर्ती, हालत गंभीर होने पर चार को किया रेफर, गांव तुर्राह में एक ग्रामीण के घर गाय ने दिया था बछड़े को जन्म

पीलीभीत: गाय का खीश खाने से 20 बच्चों समेत 25 की हुई हालत गंभीर

बिलसंडा, अमृत विचार। गांव तुर्राह में गाय का खीश खाने से 20 बच्चों समेत 25 लोग बीमार हो गए। जिन्हें नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया गया। इनमें से चार लोगों की हालत अत्यधिक खराब होने की वजह से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

ग्राम पंचायत घुंघचइया के मजरा तुर्राह निवासी प्रकाश राजपूत के यहां शुक्रवार को गाय ने एक बछड़े को जन्म दिया। जिसके बाद उसके पहले दूध में चीनी डालकर खीश बनाया गया। बताते हैं कि गाय एवं भैंस के पहले दूध से बनने वाला खीश पास पड़ोस के लोगों में बांटने की अभी भी गांव में परंपरा है। जिसके चलते शनिवार की सुबह करीब सात बजे प्रकाश की पत्नी कमला देवी ने अपने बच्चों के साथ ही पास पड़ोस के बच्चों को भी खीश वितरित कर दिया। 

बताते हैं कि करीब 10 बजे उन सभी लोगों को उल्टियां होनी शुरू हो गईं। जिन लोगों ने खीश खाया था। पहले तो लोगों ने इस पर ध्यान नहीं दिया लेकिन जब दो घंटे गुजरने के बाद भी हालत में सुधार नहीं हुआ तो स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई। जिसके बाद कई एंबुलेंस एक साथ गांव पहुंची और बीमार सभी बच्चों को सीएचसी ले जाकर भर्ती कराया। इनमें राहुल, लीलावती, रवि कुमार एवं मोहिनी की हालत नाजुक होने की वजह से चिकित्सक ने स्तरीय उपचार के लिए रेफर कर दिया। उधर, सीएससी पर कराए गए बीमार बच्चों में पारुल, निशा, शालिनी, आयुष ,निशा, अर्चना, आदित्य, रवि, मोहिनी, राहुल, शशि, दीक्षा, रोहित, गीता, लीलावती, राम श्री सुमन, कमला देवी, ग्या प्रसाद, उषा, मुन्नी, सावित्री, निशा, वैष्णो समेत बच्चे शामिल है।

गांव तुर्राह में गाय के पहले दूध के सेवन से 25 लोगों की हालत बिगड़ने की सूचना पर एंबुलेंस भेज कर सभी को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। गांव में डॉक्टर्स एवं सुपरवाइजर की टीम को भी भेज दिया गया है, जो घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रहे हैं। सभी को उल्टियां शुरू हुई थीं। जिससे गांव में अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत ही इस पर काबू पा लिया। अब किसी भी तरह के खतरे की कोई बात नहीं है- मनीष शर्मा अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलसंडा।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: आवास के नाम पर वसूली करने वाले के खिलाफ होगी रिपोर्ट दर्ज