Republic Day 2023: कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की झांकी में दिखेगी उत्तराखंड के मानसखंड की विशेष कलाकृतियां

Republic Day 2023: कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की झांकी में दिखेगी उत्तराखंड के मानसखंड की विशेष कलाकृतियां

अमृत विचार। इस बार के गणतंत्र दिवस पर अल्मोड़ा के जागेश्वर मंदिर समूह की झलक भी देखने को मिलेगी। इस बार की झांकी मानसखण्ड पर आधारित है। गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर तैयारियां जोरों पर है।

गणतंत्र दिवस में झांकी मुख्य आकर्षण होती है। देश भर के 17 राज्यों से आए कलाकारों ने रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम राष्ट्रीय रंगशाला में अपने- अपने राज्यों की झलक पेश की। इस साल 17 राज्यों की झांकी सम्मिलित की गई। 

राष्ट्रीय रंगशाला में उत्तराखंड के कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इसके साथ ही 16 राज्यों के कलाकारों ने भी अपने- अपने प्रदेश की झांकी के साथ पारंपरिक वेशभूषा में प्रस्तुति दी।

गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर उत्तराखंड की ओर मानसखंड विषय पर झांकी प्रस्तुत की जाएगी। इस बार की झांकी का थीम सांग उत्तराखंड की लोक संस्कृति पर आधारित है। 

सूचना विभाग के संयुक्त निदेशक और नोडल अधिकारी केएस चौहान के नेतृत्व में गणतंत्र दिवस की परेड के लिए उत्तराखंड राज्य से 18 कलाकार झांकी में भागीदारी करेंगे।

Also Read: हल्द्वानीः भाई ने किया सगी बहन से दुष्कर्म, सलाखों में दुष्कर्मी - Amrit Vichar

कर्तव्य पथ पर उत्तराखंड राज्य की झांकी मार्च पास्ट करते हुए चौथे स्थान पर दिखेगी। झांकी के आगे और बीच के हिस्सों में कार्बेट नेशनल पार्क में विचरण करते हुए हिरन, बारहसिंघा, घुरड़, मोर के साथ ही उत्तराखंड में पाये जाने वाली विभिन्न पक्षियों व झांकी के पृष्ठ भाग में प्रसिद्ध जागेश्वर मन्दिर समूह तथा देवदार के वृक्षों को दिखाया जायेगा। 

उत्तराखंड की प्रसिद्ध लोक कला ‘ऐपण’ भी इस बार झांकी में देखने को मिलेगी। इस झांकी में उत्तराखण्ड राज्य की लोक संस्कृति की झलक दिखाने के लिए छोलिया नृत्य की टीम भी शामिल की गई है।

 

ताजा समाचार

उन्नाव: ब्याज पर दिये करोड़ों रुपए न मिलने पर युवक ने आत्महत्या करने का वीडियो किया वायरल, जांच में जुटी पुलिस
IPL 2024: आरसीबी ने गुजरात को चार विकेट से रौंदा, डुप्लेसी और विराट ने खेली तूफानी पारी
मुरादाबाद: दंपती से गाली-गलौज कर पत्नी पर धारदार हथियार से हमला, रिपोर्ट दर्ज
Bareilly News: सपा परिवारवादी पार्टी, भाजपा इसके खिलाफ- बीएल वर्मा
Bareilly News: गेहूं खरीद में लापरवाही पर केंद्र प्रभारी निलंबित, दो क्रय एजेंसियों को कारण बताओ नोटिस जारी
पीलीभीत: तीन दिन से मेडिकल कॉलेज में पानी की किल्लत से मरीज थे परेशान, शासन तक पहुंचा मामला तो देर रात दौड़े अफसर