ICC ODI Rankings : बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग जारी, शुभमन गिल ने टॉप 10 में बनाई जगह

ICC ODI Rankings : बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग जारी, शुभमन गिल ने टॉप 10 में बनाई जगह

दुबई। आईसीसी (International Cricket Council) ने बल्लेबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है जिसमें भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने 20 पायदान की छलांग लगाते हुए टॉप-10 में जगह बना ली है और वह अब अपने वनडे करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे नंबर पर हैं। वहीं, विराट कोहली (7वें) व रोहित शर्मा (9वें) टॉप-10 वनडे रैंकिंग में शामिल दो अन्य भारतीय बल्लेबाज हैं।

आईसीसी की वनडे रै​किंग में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन ​गिल ने जलवा काट दिया है। इस बार की रैंकिंग में शुभमन​ गिल को जबरदस्त फायदा हुआ है। उन्होंने एक दोहरा शतक और एक शतक लगाया है इसके बाद रैंकिंग में जबरदस्त उछाल मिला है। इस बीच हालांकि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को हल्का सा नुकसान हुआ है, वहीं रोहित शर्मा ने भी आखिरी वनडे में श​तक लगाया है, उसके बाद उनकी रैंकिंग भी अच्छी हो गई है। अब टॉप टेन की रैंकिंग में भारत के तीन बल्लेबाज हो गए हैं, उसमें शुभमन गिल सबसे आगे चल रहे हैं। हालांकि नंबर वन की कुर्सी पर अभी पाकिस्तान के ही कप्तान बाबर आजम कब्जा जमाए हुए हैं। इस बार की रैंकिंग में जबरदस्त उलटफेर देखने के लिए मिल रहा है। 

आईसीसी की ओर से वन डे रैंकिंग जारी कर दी गई है। टीम इंडिया के सलामी ​बल्लेबाज शुभमन गिल को गजब का फायदा हुआ है। उन्होंने एक तरह से कहें तो गदर मचा दिया है। वे टॉप 10 में पहली बार एंट्री करने में कामयाब हुए हैं। शुभमन गिल को पिछली रैंकिंग में टॉप 20 में भी नहीं थे, वे अब नंबर छह पर कब्जा जमाने में कामयाब हो गए हैं। इस बीच अगर टॉपर की बात की जाए तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 887 की रैंकिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर रासी वैन डेर डूसन हैं, जिसकी रेटिंग 766 हो गई है। इसके बाद तीसरे नंबर पर क्विंटन डिकॉक हैं, जिनकी रेटिंग अब 759 है। चौथे नंबर पर डेविड वार्नर हैं, जिनकी रेटिंग अब 747 है। इससे पहले नंबर चार पर विराट कोहली जमे हुए थे, लेकिन अब विराट कोहली को कुछ नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के ही इमाम उल हक 740 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर आ गए हैं। इसके बाद नंबर आ गया है शुभमन गिल का। 


शुभमन ​गिल की रेटिंग 734 हो गई है और वे छठे नंबर पर कब्जा जमाने में कामयाब हो गए हैं। ये शुभमन गिल की अब तक वन डे की सर्वश्रेष्ठ रैंंकिंग है। गिल के बाद सातवें नंबर पर विराट कोहली आ गए हैं, उनकी रेटिंग अब 727 हो गई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज में कोहली का बल्ला उस तरह से नहीं चला, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं, इसलिए वे अब नीचे आ गए हैं। नंबर आठ की बात की जाए तो यहां 719 की रेटिंग के साथ स्टीव स्मिथ ने कब्जा जमा लिया है। वहीं 719 की रेटिंग के साथ टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा अब नंबर नौ पर आ गए हैं। पिछली रैंकिंग में उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है। रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वन डे में 101 रन बनाए थे, इसके बाद उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है। नंबर दस पर 710 की रेटिंग के साथ जॉनी बेयरस्टो आ गए हैं।

ये भी पढ़ें:- WPL 2023 : BCCI ने महिला आईपीएल की 5 टीमों के मालिकों का किया ऐलान

Post Comment

Comment List