WPL 2023 : BCCI ने महिला आईपीएल की 5 टीमों के मालिकों का किया ऐलान

WPL 2023 : BCCI ने महिला आईपीएल की 5 टीमों के मालिकों का किया ऐलान

नई दिल्ली। बीसीसीआई (Board of Control for Cricket in India) ने महिला आईपीएल (Womens IPL) की 5 टीम और उनके खरीदारों का एलान कर दिया है। नीलामी में अहमदाबाद फ्रैंचाइज़ी के लिए अडाणी स्पोर्ट्सलाइन ने ₹1,289 करोड़ की बोली लगाई जबकि इंडियाविन स्पोर्ट्स ने मुंबई की टीम को ₹912.99 करोड़ में खरीदा। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट और कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स क्रमशः बेंगलुरु, दिल्ली और लखनऊ फ्रैंचाइजी की मालिक होंगी।

WPL 2023 Teams : आईपीएल का रोमांच पूरी दुनिया पर सिर चढ़कर बोल रहा है। आईपीएल के अब तक 15 सीजन खेले जा चुके हैं और अब 16वें की तैयारी है। आईपीएल की तर्ज पर दुनियाभर में लीगों का आयोजन किया जा रहा है, उनको भी खूब सफलता मिल रही है। अब बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के आयोजन की ओर ​कदम बढ़ा दिए हैं। हालांकि इससे पहले बीसीसीआई की ओर से महिला क्रिकेटर्स के लिए महिला टी20 चैलेंज हो रहा था। ये साल 2018 में शुरू हुआ था, लेकिन बीच में बंद हो गया था। अब तक इसके चार सीजन हो चुके हैं। लेकिन अब महिलाओं के फुल आईपीएल के आयोजन की तैयारी अंतिम चरण में है। बीसीसीआई की ओर से अब से कुछ देर पहले ऐलान किया गया है कि महिला आईपीएल में कुल पांच टीमें हिस्सा लेंगी। किस टीम को कितने में खरीदा गया है, इसका भी ऐलान हो गया है। 

बीसीसीआई का कहना है अदानी स्पोर्ट्सलाइन प्राइवेट लि​मिटेड को अहमदाबाद की टीम मिली है। ये 1289 करोड़ रुपये में बिकी है। इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट ​लिमिटेड को मुंबई की टीम मिली है। इसकी कुल ​कीमत 912.99 करोड़ रुपये में बिकी है। आईपीएल की तीसरी टीम रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट को बेंगलोर की टीम मिली है। ये टीम 901 करोड़ रुपये में बिकी है। महिला आईपीएल की चौ​थी टीम दिल्ली की है, ​जो जेएसडब्ल्यू जेएमआर क्रिकेट प्राइवेट लि​मिटेड ने खरीदी है। इस टीम की कीमत 810 करोड़ रुपये है। पांचवी टीम लखनऊ  की होगी। इसमें कैप्री ग्लोबल हो​ल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड ने कब्जा किया है। लखनऊ की टीम की कीमत 757 करोड़ रुपए है।

जानकारी के अनुसार पहले तीन सीजन यानी 2023 से लेकर 2025 तक इसमें 22-22 मैच खेले जाएंगे। महिला आईपीएल के लीग स्टेज पर हर टीम एक-दूसरे से दो-दो बार खेलने का मौका मिलेगा, इससे 20 हो जाएंगे। इसके बार अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेंगी। लीग में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम बनने के लिए एलिमिनेटर खेलेंगी। बीसीसीआई ने यह भी कहा था कि मार्च का महीना महिला आईपीएल के लिए विंडो रहेगा। 2026 सीजन से महिला आईपीएल में 33-34 मैच हो सकते है। माना जा रहा है कि इस साल मार्च में पहले महिला आईपीएल का आयोजन किया जाएगा।

महिला आईपीएल यानी वीमेंस प्रीमियर लीग के लिए माना जा रहा है कि फरवरी के पहले ही हफ्ते में ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। अभी तक जो खबरें आ रही हैं, उसमें कहा जा रहा है कि इसके लिए हर टीम के पास कुल 12 करोड़ रुपये होंगे, इसी में से सभी टीमों को अपनी टीम चुननी होगी। हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस बारे में ऐलान किया जाना बाकी है। साथ ही ये भी देखना होगा कि वीमेंस आईपीएल के लिए टीमें कितने खिलाड़ी खरीद सकती हैं। इसमें भारतीय कितने रहेंगे और विदेशी खिलाड़ी कितने होंगे।

ये भी पढ़ें:- ICC ODI Rankings : मोहम्मद सिराज बने दुनिया के नंबर 1 वनडे गेंदबाज, बोल्ट को पछाड़ा

Post Comment

Comment List