देश के विकास में केजीएमयू को करनी होगी सक्रिय भागीदारी : कुलपति

देश के विकास में केजीएमयू को करनी होगी सक्रिय भागीदारी : कुलपति

अमृत विचार,लखनऊ । किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में गुरुवार को गणतन्त्र दिवस की 74वीं वर्षगांठ मनाई गई। इस अवसर पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के परिसर में कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी ने चिकित्सकों, अधिकारियों, छात्रों एवं कर्मचारियों के मध्य ध्वाजारोहरण किया गया।

इस अवसर पर कुलपति ने बीते सालें में चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र प्राप्त की गई उपलब्धियों एवं भविष्य की योजनाओं से आमजनमानस को अवगत कराया है। जिसमे मुख्य रूप से थोरेसिक सर्जरी एंड डिपार्टमेंट ऑफ़ वैस्कुलर सर्जरी ,पैथोजेन रिडक्सन इक्यूपमेंट , फ़्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट एंड सेवेज ट्रीटमेंट प्लांट समेत अन्य उपलब्धियों को गिनाया है।

कुलपति ने कहा कि आज ही के दिन वर्ष 1950 में विश्व के सबसे बडे़ लोकतात्रिंक देश द्वारा 200 वर्षो की अंग्रेजों की पराधीनता के बाद देश के आम-नागरिकों को स्वतन्त्र भारत में समान रूप से एकता एवं अखण्डता के साथ अध्यासन के लिए एक लिखित विधान को अपनाया गया। जिसे भारत का संविधान नाम दिया गया और इस दिन भारत एक गणतन्त्र के रूप में स्थापित हुआ।

उन्होंने कहा कि आज 74 वर्षो के समयावधि में हमारे देश ने कई कठिनाईयों एवं समस्याओं का सामना करते हुए प्रगति के नये आयामों को स्थापित किया है और इस प्रगति में भारत के सभी नागरिकों का महत्वपूर्ण योगदान है। हमारे देश के विकास क्रम में केवल प्रत्येक जन की भागीदारी ही नहीं है अपितु देश के प्रत्येक संस्थानों की भी प्रत्यक्ष एवं परोक्ष भूमिका होती है और इस भूमिका में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय जैसे अति-प्राचीन, महत्वपूर्ण एवं विख्यात संस्थान की भूमिका अत्यन्त ही महत्वपूर्ण एवं अपरिहार्य है। हमारे लिए यह गर्व का विषय होने के साथ ही अत्यन्त ही विशाल उत्तरादायित्व भी है कि हम सभी की समाज के स्वास्थ्य वातावरण की स्थापना में सक्रिय भागीदारी है।

इस अवसर पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. विनीत शर्मा एवं सभी संकाय के अधिष्ठाता, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. एसएन.शंखवार, अधीक्षक, उप अधीक्षक, कुलसचिव, वित्त अधिकारी तथा विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारीगण, संकाय सदस्य, छात्र एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान पर अखिलेश यादव ने तोड़ी चुप्पी, कहा- हम सभी धर्मों का करते हैं सम्मान