रामपुर : 20 फीट लंबा चाकू बना लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र, जानिए डिटेल्स

रामपुर : 20 फीट लंबा चाकू बना लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र, जानिए डिटेल्स

रामपुर। यूपी के रामपुर जिले के जौहर चौक पर 20 फीट लंबा चाकू लगाया गया। ये लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना है। DM रविंदर कुमार मंदार ने कहा कि रामपुर का पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान है। रामपुर में लोग घूमने आएं, हम यहां के उत्पादों के कारीगरों को प्रोतसाहित करने का प्रयास कर रहे हैं।

रामपुर से नैनीताल जाते वक्त आपको ऐसा चाकू देखने को मिलेगा। रामपुर विकास प्राधिकरण ने इसे तैयार कराया है। यह अब तक का सबसे बड़ा चाकू होने का दावा किया जा रहा है। फरवरी में इसका उद्घाटन किया जाएगा। इसी के साथ जौहर चौक का नाम बदलकर चाकू चौक किया जाएगा। इसे एशिया बुक आफ रिकार्ड में शामिल करने के लिए टीम ने सर्वे कर लिया है। गिनीज बुक में भी दर्ज कराने को प्रयास किया जा रहा है।

रामपुर की नवाबी किले व रजा लाइब्रेरी से पहचान है तो चाकू से भी इस शहर को जाना जाता है। नवाबी दौर से ही रामपुर में चाकू बाजार है। दुकानदारों के पास चाकू बेचने के लिए लाइसेंस भी हैं, लेकिन दौर बदलने के साथ ही चाकू की मांग कम हो गई है। नए सिरे से रामपुरी चाकू को पहचान दिलाने की कवायद चल रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब भी रामपुर आते हैं तब चाकू का जिक्र जरूर करते हैं। वह चाकू कारोबार को बढ़ावा देने पर जोर देते रहे हैं। चौक के सुंदरीकरण पर 50.57 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। 4.27 लाख रुपए की मास्क लाइट भी लगाई जा रही हैं। इसे शहर के आर्टिज्म स्टूडियो के अफसान रजा खान ने तैयार किया है। चाकू तैयार करने वाले अफसान रजा खान ने बताया कि इसे बनाने में करीब आठ माह का समय लगा है। 20 फीट लंबा और तीन फीट चौड़े चाकू को मिक्स मेटल से तैयार किया गया है। इसमें पीतल, स्टील और लोहा शामिल है। इसका वजन साढ़े आठ क्विंटल है। उद्घाटन के समय ही इसे दिखाया जाएगा।

ये भी पढ़ें :  रामपुर में धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर बांधा समां