Dry Days : बरेली समेत इन 9 जिलों में बंद रहेंगी शराब-भांग की दुकानें

Dry Days : बरेली समेत इन 9 जिलों में बंद रहेंगी शराब-भांग की दुकानें

बरेली, अमृत विचार। यूपी के बरेली जनपद शराब समेत मादक पदार्थों की दुकानें कुछ दिन बंद रहेंगी। 30 जनवरी को प्रस्तावित बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक चुनाव (एमएलसी चुनाव) के मद्देनजर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने मादक पदार्थों की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया है। 

आदेशानुसार, 28 जनवरी की शाम चार बजे से 30 जनवरी को मतदान समाप्त होने तक देशी-विदेशी मदिरा, बियर, मॉडल शॉप, भांग की दुकान, रेस्त्रां, क्लब, होटल, सैन्य कैंटीन से स्प्रिट आदि की थोक और फुटकर बंद रहेगी। दो फरवरी को मतगणना समाप्त होने तक आबकारी अनुज्ञापन को बंद रखने का आदेश दिया है। मतगणना यूपी राज्य भंडारण निगम परसाखेड़ा प्रथम में होगी। 

बता दें कि बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 30 जनवरी को मतदान होना है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने ऐसे राज्य कर्मचारी जो बोनाफाइड मतदाता हैं, उनके लिए 30 जनवरी को विशेष आकस्मिक अवकाश अनुमन्य किया है।

बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जयपाल सिंह व्यस्त को प्रत्याशी बनाया है। जयपाल सिंह मौजूद एमएलसी हैं। भाजपा ने उन पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) ने शिव प्रताप को मैदान में उतारा है।

उत्तर प्रदेश की पांच खंड स्नातक एमएलसी सीट के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब 30 जनवरी को मतदान और 2 फरवरी को मतगणना होगी। इस बीच अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने ग्रेजुएट एमएलसी चुनाव 2023 के मतदान से एक दिन पहले और मतगणना के बाद तक शराब-भांग की दुकान बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिसके चलते बरेली-मुरादाबाद ग्रेजुएट एमएलसी चुनाव को लेकर सभी 9 जिलों की शराब-भांग की दुकान बंद रहेंगी।

बरेली- मुरादाबाद ग्रेजुएट एमएलसी सीट पर 10 प्रत्याशी मैदान में हैं।  मगर, भाजपा-सपा के बीच मुकाबला है। हालांकि, भाजपा और सपा प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. इस चुनाव मेंबरेली और मुरादाबाद मंडल के 9 जिलों के करीब 1.69 लाख मतदाता 245 मतदान बूथ परमतदान करेंगे। डीएम बरेली शिवाकांत द्विवेदी ने चुनाव की तैयारियों का जायजा लेनेके बाद सबंधित अफसरों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। 

उत्तर प्रदेश के अपर प्रमुख सचिव संजय भूसरेड्डी ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा- 135 (ग) में निहितशक्तियों का प्रयोग करते हुए उत्तर प्रदेश विधान परिषद शिक्षक खंड स्नातक निर्वाचनको संपन्न कराने के लिए लोक शक्ति बनाएं रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्णमतदान कराएं जाने के उद्देश्य से शराब की दुकान बंद रहेंगी।

यह फरमान आने के बादबरेली, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, और बिजनौरजिलों की समस्त शराब की दुकान बंद रहेंगी। इसके साथ ही होटल में भी शराब नहीं परोसी जाएगी। मतदान से 48 घंटे पहले और मतगणना के दिन शराब की दुकान बंद करने के निर्देश बरेली के डीएम शिवाकांत शुक्ला ने जिला आबकारी अधिकारी विजय प्रताप सिंह को दिए हैं। इसके साथ ही पत्र भेजकर कड़ाई से पालन कराने को कहा है।

बरेली-मुरादाबाद ग्रेजुएट एमएलसी चुनाव में बरेली के 36, पीलीभीत के 13, शाहजहांपुर के 32, बदायूंके 28, रामपुर के 21, अमरोहा के 26, बिजनौर के 36, मुरादाबाद के 39, और संभल के 14 मतदेय स्थल पर 30 जनवरी को वोट पड़ेंगे। भाजपा से डॉक्टर जयपाल सिंह व्यस्त, सपाशिवप्रताप सिंह, विश्वनाथ, सुशील दिक्षित, रोमी सागर, ताज मोहम्मद, ओम प्रकाश, मोहितपांडेय, फुरकान अली खां, वजाहत अली खां आदि हैं। मनोज सक्सेना ने नाम वापस ले लिया है। 

बरेली-मुरादाबाद ग्रेजुएट एमएलसी सीट पर 9 जिलों की 52 विधानसभा हैं। यहां 1.69 लाख ग्रेजुएट मतदाता हैं। इसमें बदायूं के 14,748, शाहजहांपुर के 13,320, पीलीभीत के 8,827, रामपुर के 12,248, अमरोहा (जेपी नगर) के 22,777 बिजनौर के 30,649, मुरादाबाद के 30,324, संभल के 12,838 और बरेली के 24,246 वोटर हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली : हिंदू शक्ति दल के जिलाध्यक्ष को मिल रही जान से मारने की धमकी, एसएसपी से की शिकायत