शाहजहांपुर: नगर निगम क्षेत्र में नहीं मिली कोई शिकायत, टीम ने जानकारी जुटाई

शाहजहांपुर: नगर निगम क्षेत्र में नहीं मिली कोई शिकायत, टीम ने जानकारी जुटाई

शाहजहांपुर,अमृत विचार। उत्तर प्रदेश के राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति राम औतार सिंह और सदस्य बृजेश कुमार टीम ने शनिवार को यहां जनसुनवाई की, जिसमें नगर निगम क्षेत्र से संबंधित कोई शिकायत नहीं मिली। हालांकि नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों से शिकायतें मिली हैं।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: प्रेम विवाह के बाद करा दी जबरन दूसरी शादी, वीडियो वायरल

 विकास भवन सभागार में हुई महत्वपूर्ण बैठक से आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति राम औतार सिंह ने निकायवार ओबीसी आरक्षण की स्थिति जानी। नगर निगम सहित जिले की सभी नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों के अधिकारियों से पूर्व में हुए चुनावों में कुल जनसंख्या के सापेक्ष पिछड़ा वर्ग के लोगों की जनसंख्या एवं आरक्षित सीटों की संख्या के सापेक्ष निर्वाचित सदस्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय लोगों से भी निकाय आरक्षण, ओबीसी की सहभागिता के बारे में जानकारी लेते हुए सुझाव और शिकायतें प्राप्त कीं। साथ ही टीम ने जनप्रतिनिधियों से भी वार्ता की। अध्यक्ष ने बताया कि जनपद के नगर निकाय चुनाव में आरक्षण संबंधी किसी भी प्रकार की आपत्ति नहीं दर्ज कराई गई है। आयोग को निर्देशित किया गया था कि जनपदों में जाकर अन्य पिछड़ा वर्ग को राजनीतिक रूप से उचित प्रतिनिधित्व मिल रहा है अथवा नहीं, इस बावत रिपोर्ट तैयार की जाए। बैठक में व्यापक चर्चा के दौरान प्रस्तुत स्टेटमेंट के आधार पर परीक्षण भी किया गया। उपस्थित लोगों से निर्धारित फार्म पर आपत्तियां ली गईं। 

अध्यक्ष ने कहा कि निष्कर्ष के आधार पर आख्या शासन को प्रेषित कर दी जाएगी। किसी प्रकार की आपत्ति, ओबीसी की सहभागिता, लाभ आदि के बारे में कोई शिकायत नहीं मिलने पर अध्यक्ष ने डीएम, एडीएम प्रशासन, नगर आयुक्त की पीठ भी थपथपाई। उन्होंने कहा कि अभी तक की पड़ताल में यह पहला जिला है, जहां कोई शिकायत नहीं मिली है। इस दौरान अध्यक्ष ने मीडिया से भी बात कर आयोग के उद्देश्यों की जानकारी दी।

मीडिया के सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वह डेढ़-दो महीनें में अपनी रिपोर्ट फाइनल कर लेंगे। रैपिड सर्वे कराना शासन पर निर्भर करेगा। डीएम उमेश प्रताप सिंह ने धन्यवाद ज्ञपित करते हुए आयोग अध्यक्ष को आश्वस्त किया कि आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

बैठक में अपर निदेशक डॉ. मोहम्मद असलम अंसारी, सीडीओ श्याम बहादुर सिंह, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, एडीएम प्रशासन राम सेवक द्विवेदी, एसडीएम सदर सतीश चंद्रा, अपर नगर आयुक्त एसके सिंह, सहायक नगर आयुक्त रश्मि भारती समेत नगरीय निकाय के अधिशासी अधिकारी एवं क्षेत्रीय आमजन मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- शाहजहापुर: जिपंअ की चोरी गईं दो भैसों को तलाश रही दो थानों की पुलिस, CCTV में कैद हुए चोर