RTE 2023-24: यूपी के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी, जानिए तीनों चरणों की डेट और आवेदन प्रक्रिया

RTE 2023-24: यूपी के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी, जानिए तीनों चरणों की डेट और आवेदन प्रक्रिया

अमृत विचार लखनऊ। निःशुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम  Right to Free and Compulsory Child Education Act  (RTE ) के तहत निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिलाने के लिए शैक्षिक सत्र 2023- 24 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आवदेन प्रक्रिया 6 फरवरी से शुरू होगी। इस बार भी पिछले बार की तरह आवदेन तीन चरणों में लिए जायेंगे। उसके बाद लॉटरी सिस्टम से चयनित बच्चे को निजी विद्यालय में निशुल्क प्रवेश दिलाया जायेगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद की ओर से जारी आदेश मे कहा गया कि आवेदन तीन चरणों में लिए जायेंगे। पहले चरण के तहत 6 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद 1 मार्च से 10 मार्च तक बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से आवेदन पत्रों का सत्यापन करते हुए लॉकिंग की प्रक्रिया पूरी की जायेगी। इसके बाद 12 मार्च को लॉटरी निकाली जायेगी। फिर पहले चरण की लॉटरी में चयनित बच्चों को प्रवेश दिलाने की जिम्मेदारी सभी ब्लाक एजुकेशन आफीसरों को 4 अप्रैल तक पूरी करनी होगी। इस बार निजी स्कूल अगर चयनित बच्चों को एडमिशन देने में आनाकानी करते हैं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी। आवदेन करने के लिए आरटीई की वेबसाइट http://rte25.upsdc.gov.in पर जाना होगा।

इन तीन चरणों में पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया
आरटीई का पहला चरण
आवदेन: 6 फरवरी से 28 फरवरी
सत्यापन: 1 मार्च से 23 मार्च
लॉटरी प्रक्रिया: 12 मार्च तक 
प्रवेश प्रक्रिया : 4 अप्रैल तक

आरटीई का दूसरा चरण
आवदेन: 14 मार्च से 6 अप्रैल 
सत्यापन: 7 अप्रैल से 17 अप्रैल 
लॉटरी प्रक्रिया: 19 अप्रैल तक
प्रवेश प्रक्रिया : 28 अप्रैल तक

आरटीई का तीसरा चरण 
आवदेन: 20 अप्रैल से 12 मई तक
सत्यापन: सत्यापन 13 मई से 23 जून तक
लॉटरी प्रक्रिया: 25 जून तक
प्रवेश प्रक्रिया : 5 जुलाई तक 

पूरी करनी होगी पोर्टल संबंधी तैयारियां
आवेदन का शेड्यूल जारी करने के साथ-साथ शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने पोर्टल पर अपलोड विद्यालयों की सूची अपडेट करने और पोर्टल पर जरूरी सुधार के  निर्देश दिए हैं। ये प्रक्रिया पांच फरवरी तक पूरी करनी होगी। आवेदन में किसी भी अभिभावक को समस्या न हो इसके लिए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी तय  की गई है। 

सभी एडीबेसिक की भी जिम्मेदारी तय
आरटीई के तहत चयनित सभी बच्चों को निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश मिल सके इसके लिए सभी मंडल के मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों की भी जिम्मेदारी तय की गई है। जो मंडल के तहत आने वाले सभी जिलों में शत प्रतिशत बच्चों को प्रवेश दिलाने में अहम भूमिका निभायेंगे। 

VIJAY KIRAN ANAND AIS
कोट......... आरटीई के तहत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में निशुल्क प्रवेश दिलाने के लिए सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी करते हुए आवदेन का का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। प्रवेश प्रक्रिया समय से पूरी हो इसका विशेष ध्यान रखने के लिए जिले स्तर पर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय गई है।  विजय किरण आनंद स्कूल शिक्षा महानिदेशक

 

ये भी पढ़े:-लखनऊ: एसएसबी जवानों में दिखी राष्ट्रीय खिलाड़ियों की प्रतिभा, फोर्थ बटालियन में दो दिवसीय खेल कूद प्रतियोगिता आयोजित

ताजा समाचार