लखनऊ में श्रेष्ठ शिक्षकों में संगीता भारद्वाज व मंसूर पहले स्थान पर, डॉयट ने जारी किया परिणाम 

लखनऊ में श्रेष्ठ शिक्षकों में संगीता भारद्वाज व मंसूर पहले स्थान पर, डॉयट ने जारी किया परिणाम 

अमृत विचार लखनऊ।  बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों के संचालन में तकनीक को कैसे बढ़ावा दिया जाये और अधिक से अधिक बच्चों को किस तरह से स्कूल पहुंचाया जाये इसको लेकर जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ में आयोजित जनपद स्तरीय आईसीटी प्रतियोगिता का परिणाम गुरुवार को जारी हुआ। इसमें महिला वर्ग में बीकेटी के प्राथमिक विद्यालय कोटवा की सहायक अध्यापिका संगीता भारद्वाज लखनऊ के श्रेष्ठ शिक्षकों की सूची में पहले स्थान पर हैं। वहीं पुरुष वर्ग में गोसाईगंज मलौली प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक मंसूर अहमद पहले स्थान पर हैं। परिणाम के बारे में डॉयट प्राचार्य अजय कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता में 19 महिला और 21 पुरूष शिक्षकों ने प्रतिभाग किया था इसमें 6 महिला शिक्षक और तीन पुरूष शिक्षको चयन हुआ है। 

आईसीटी प्रतियोगिता में शिक्षकों ने बताई नवीन तकनीकी विधायें
इस प्रतियोगिता में शिक्षकों ने आईसीटी का प्रयोग नामांकन व उपस्थिति मे एससीटी की ओर से विकसित दीक्षा पोर्टल में योगदान, पाठ्यपुस्तकों में प्रयुक्त कोड की विषय सामग्री में योगदान, पाठ्यपुस्तक के क्यूआर कोड का प्रयोग, आनलाइन शैक्षिक सामग्री का प्रयोग मूल्यांकन में आईसीटी का प्रयोग, कक्षा शिक्षण में आईसीटी का प्रयोग बताया गया। 

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दी है मंजूरी
बता दें कि आईसीटी और स्मार्ट क्लास की स्वीकृति केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई है। दरअसल समग्र शिक्षा योजना के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) घटक के तहत, देश भर में पाठ्यक्रम-आधारित इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया, डिजिटल पुस्तकों, वर्चुअल लैब आदि को तैयार करके उन्हें लागू करके बच्चों को कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर-आधारित शिक्षा प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। 

महिला वर्ग शिक्षकों का परिणाम
- बीकेटी प्राथमिक विद्यालय कोटवा की सहायक अध्यापिका पहले स्थान पर, काकोरी प्राथमिक विद्यालय थावर की शिक्षिका अनुराधा दूसरे स्थान पर, बीकेटी उच्च प्राथमिक विद्यालय शीतलपुरवा की शिक्षिका मुधरिमा श्रीवास्तव तीसरे, सरोजनी नगर प्राथमिक विद्यालय वादेखेड़ा इश्मित कौर चौथे,  मोहनलालगंज प्राथमिक विद्यालय खुजेहटा से आदिति पाण्डेय पांचवे और काकोरी महिपतमऊ की शिक्षिका सुरभि सक्सेना छठे स्थान पर रही। 

पुरूष वर्ग में शिक्षकों का परिणाम 
प्राथमिक विद्यालय मलौली गोसाईगंज के शिक्षक मंसूर अहमद पहले स्थान पर, मलिहाबाद प्राथमिक विद्यालय कसमंडी कला के शिक्षक मनीष श्रीवास्तव दूसरे स्थान पर व पूर्व माध्यमिक विद्यालय पुरवा के शिक्षक जयशंकर सिंह तीसरे स्थान रहे।

ये भी पढ़े:- यूपी में आडियो स्क्रिप्ट से दृटिबधित बच्चें ग्रहण कर सकेंगे शिक्षा, लखनऊ डॉयट पर सराहनीय पहल बच्चों के लिए होगी कारगर