अयोध्या: अब एक छत के नीचे मिलेंगी बाजार की सारी सुविधाएं, ग्रामीण बाजार हाट का हुआ भूमि पूजन

ग्रामीण बाजार हाट निर्माण को लेकर शुरू हुई कवायद

अयोध्या: अब एक छत के नीचे मिलेंगी बाजार की सारी सुविधाएं, ग्रामीण बाजार हाट का हुआ भूमि पूजन

तारुन/ अयोध्या, अमृत विचार। क्षेत्र के लोगों को बाजारों से जुड़ी सारी सुविधाएं एक छत के नीचे आसानी से मिल सके, इसके लिए ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत बेनिगद्दोपुर में बाजार हाट के निर्माण को लेकर कवायद शुरू हो गई है। सोमवार को जिला पंचायत राज अधिकारी दमनप्रीत अरोड़ा एवं कमलेश यादव जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड ने ग्रामीण बाजार हाट का भूमि पूजन किया गया ।

जिला समन्वयक अविरल पाठक ने बताया कि बाजार हाट परियोजना नाबार्ड एवं वित्त आयोग के कन्वर्जंस से पूरी की जाएगी। सड़क पर लग रही दुकानों को बाजार हाट में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दो प्लेटफार्म की 40 दुकानों की जगह चिह्नित की गई है। बाजार हाट में सब्जी एवं फल के अपशिष्ट के लिए, महिलाओं पुरुषों के लिए यूनिक टॉयलेट, स्टोर, आफिस का निर्माण किया जाएगा। परियोजना में नाबार्ड की ओर से 13.50 लाख की धनराशि खर्च की जाएगी जबकि शेष विकास के लिए पैसा ग्राम पंचायत वहन करेगी। बाजार हाट बनने के बाद दुकानों से एक निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। बाजार हाट के बनने से बाजार अब अब सातों दिन लग सकेगा। कार्यक्रम में उमाशंकर सिंह, कौशलेंद्र तिवारी, विजय कुमार, राम नयन यादव, सुरेश सिंह कक्कू, धनन्जय सिंह, विनोद सिंह, अनिल कुमार, रामचंद्र यादव, लालजी वर्मा, पवन कुमार, जेई  सत्येंद्र कुमार सिंह सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

जब युवाओं ने खेलने के लिए मांगा मैदान..
बाजार हाट के भूमिपूजन के लिए पहुंची डीपीआरओ दमनप्रीत आरोड़ से ग्रामसभा में खेल मैदान की मांग को लेकर क्षेत्र के शशि कपूर वर्मा, नीरज यादव, मुकेश यादव मांग पत्र दिया है। क्षेत्र के युवाओं का कहना है कि ग्रामसभा में खेल का मैदान नहीं है, जिसके कारण युवाओं को खेलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। युवाओं की मांग पर डीपीआरओ ने ग्राम प्रधान को लेखपाल से मिलकर खेल मैदान के लिए जमीन चिह्नित कराए जाने की बात कहीं।

ये भी पढ़ें - अयोध्या: नालियों की शुरू हुई सफाई तो बाजारवासियों ने काटा हंगामा