अयोध्या: Board Exam की तर्ज पर अब परिषदीय स्कूलों की परीक्षा में सचल दल का होगा गठन 

खंड शिक्षा अधिकारियों के अतिरिक्त एआरपी भी लगाए जायेगें

अयोध्या: Board Exam की तर्ज पर अब परिषदीय स्कूलों की परीक्षा में सचल दल का होगा गठन 

अमृत विचार, अयोध्या। बेसिक शिक्षा परिषद ने शैक्षिक सत्र 2022-23 की वार्षिक परीक्षाओं के लिए समय सारिणी जारी कर दी है। इस बार 20 से 24 मार्च तक पांच दिन के भीतर ही कक्षा एक से आठवीं तक की परीक्षाएं पूरी करा ली जाएंगी। परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली बार बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर परिषदीय परीक्षा में भी सचल दलों का गठन होगा। 
  
जिले में कुल 1792 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें स्कूलों में 247278 बच्चे पढ़ाई करते हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने के बाद अब बेसिक शिक्षा परिषद ने भी परिषद स्कूलों में परीक्षाओं के लिए समय सारिणी जारी कर दी है। सत्र नियमित रखने के लिए अप्रैल से पहले ही परीक्षाएं आयोजित करा ली जाएंगी। पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं 20 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक चलेंगी। पांच दिन के भीतर ही परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। इसके बाद एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो जाएगा। कक्षा एक की केवल मौखिक परीक्षा होगी। जबकि कक्षा दो से पांचवीं तक की लिखित व मौखिक एवं कक्षा छह से आठ तक की सिर्फ लिखित परीक्षा होगी। मूल्यांकन कार्य 26 से 30 मार्च तक चलेगा। 31 मार्च को परीक्षाफल घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। प्रथम पाली में सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े ग्यारह बजे व दूसरी पाली में दोपहर साढ़े बारह बजे से ढाई बजे तक परीक्षाएं होंगी। बच्चों को प्रश्न-पत्र हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। 

परीक्षा की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए विभाग की तरफ से विद्यालयों को प्रश्नपत्रों के सीलबंद पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे। बीएसए संतोष ने बताया कि परीक्षा की तिथि घोषित हो गई है। सभी प्रधानाध्यापकों को समयानुसार परीक्षा की तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

नकल रोकने को गठित होंगी टीमें
परिषदीय स्कूलों में 20 मार्च से शुरू हो रहीं वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सचल दल गठित किया जाएगा। सभी बीईओ को नकलविहीन परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए हैं। बीइओ के नेतृत्व में सचल दल परीक्षा की निगरानी करेगा। इसके अलावा एआरपी को भी लगाया गया है। परीक्षा के दौरान प्रधानाध्यापक समेत सभी स्टाफ मौजूद रहेंगे। इस दौरान अवकाश प्रतिबंधित रहेगा।

ये भी पढ़ें -डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने सपा पर लगाए गंभीर आरोप, बोले- अखिलेश यादव को मिलना चाहिए भ्रष्टाचार भूषण Award