अयोध्या : लेखाधिकारी कर रहे जांच, संशोधित कर दी गई शिक्षक की नियुक्ति तिथि

बच्चू लाल इंटर कॉलेज में कार्यरत व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति तिथि बदलने का मामला

अयोध्या : लेखाधिकारी कर रहे जांच, संशोधित कर दी गई शिक्षक की नियुक्ति तिथि

माध्यमिक शिक्षा निदेशक से शिकायत के बाद वित्त एवं लेखाधिकारी कर रहे जांच

अयोध्या, अमृत विचार। माध्यमिक शिक्षा विभाग में भांति-भांति के खेल चलते हैं। जिले में एक व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति तिथि बदले जाने का मामला सामने आया है। एक तरफ नियुक्ति तिथि बदलने के मामले की जांच की जा रही है, दूसरी ओर जिला विद्यालय निरीक्षक ने उसी व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति तिथि एक जनवरी 2005 के स्थान पर एक अक्टूबर 1995 संशोधित करने का आदेश जारी कर दिया। 

मामला जनपद के पूराबाजार स्थित बच्चू लाल इंटर कॉलेज का है। यहां नियुक्त व्यायाम शिक्षक विजय प्रताप सिंह की नियुक्ति तिथि संशोधित किए जाने की मांग पर डीआईओएस ने अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक से मार्गदर्शन मांगा था। अपर निदेशक माध्यमिक से 21 फरवरी 2023 को डीआईओएस को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

डीआईओएस के आदेश पत्र के अनुसार प्राप्त मार्गदर्शन व हाईकोर्ट से पारित आदेश के अनुपालन में तत्कालीन डीआईओएस के आदेश के क्रम में विजय प्रताप सिंह को 1 जुलाई 1999 से 30 जून 2005 तक का लिपिक से सहायक अध्यापक पद का वेतन अवशेष दिया गया। उसके बाद विजय प्रताप सिंह सहायक अध्यापक पद का वेतन ले रहे हैं। बीते 13 मार्च को डीआईओएस राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने विजय प्रताप सिंह की नियुक्ति तिथि को संशोधित करने का आदेश जारी कर दिया। 

माध्यमिक शिक्षा निदेशक से हुई थी नियुक्ति तिथि बदले जाने के मामले की शिकायत 

बच्चू लाल इंटर कॉलेज के अध्यापक जितेन्द्र सिंह ने विजय प्रताप सिंह की नियुक्ति तिथि बदले जाने के खिलाफ माध्यमिक शिक्षा निदेशक से शिकायत की थी। इसके बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक अयोध्या मंडल ने वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक को जांच सौंपी। जांच अधिकारी विद्यालय के प्रधानाचार्य से नियुक्ति सम्बन्धी अभिलेख ही मांगते रह गए।

जांच अधिकारी की ओर से बच्चू लाल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य को तीन बार पत्र भेजकर व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति से सम्बन्धित अभिलेख मांग चुके हैं लेकिन विद्यालय प्रशासन ने जांच अधिकारी द्वारा व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति सम्बन्धी कोई अभिलेख जांच अधिकारी को अब तक नहीं उपलब्ध कराया गया। जांच अभी चल ही रही थी कि डीआईओएस ने व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति तिथि संशोधित कर दी। इस सम्बन्ध में जांच अधिकारी वीरेश वर्मा से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी।

यह भी पढ़ें : अयोध्या : हाथ जोड़ो अभियान को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने की पदयात्रा