CBSE: 15 अप्रैल तक हो जाएगा कॉपियों का मूल्यांकन, जानें कब जारी होगा परिणाम?

CBSE: 15 अप्रैल तक हो जाएगा कॉपियों का मूल्यांकन, जानें कब जारी होगा परिणाम?

बरेली, अमृत विचार। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, जबकि 12 वीं की परीक्षाएं 4 अप्रैल को संपन्न हो रही हैं। इस बार बोर्ड ने मूल्यांकन कर मई के दूसरे सप्ताह तक परिणाम जारी करने की योजना बनाई है। इसके लिए संपन्न हो चुकी परीक्षा के तीसरे दिन से कॉपियों का मूल्यांकन भी शुरू करा दिया गया। 15 अप्रैल तक मूल्यांकन समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 10 से 15 दिनों में मूल्यांकन समाप्त हो जायेगा।

सीबीएसई के सीटी समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि इस बार अंक पत्र में भी छात्रों को कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बार अंक पत्र पर सभी मुख्य विषयों के अंक के साथ विषय वार ग्रेडिंग रहेगी। अभी तक बोर्ड से विषय वार अंक तो दिये जाते थे, सलेकिन ग्रेडिंग कुल अंक की ही मिलती थी। इससे छात्रों को पता चलेगा कि संबंधित विषय में उन्हें क्या ग्रेड प्राप्त हुआ है।

सीटी समन्वयक ने बताया कि अभी तक वोकेशनल विषय को अतिरिक्त विषय के तौर पर शामिल किया जाता था, लेकिन इस बार मुख्य विषय में भी शामिल रहेगा। यदि छात्र अतिरिक्त विषय के तौर पर वोकेशनल विषय लेंगे तो उस विषय के मुख्य विषय के रूप में अंक जुड़ेंगे। इसके अलावा जिन छात्रों ने वोकेशनल विषय को मुख्य तीन विषय में लिया होगा, वह अंक भी पांच प्रमुख विषयों में ही रहेंगे।

यह भी पढ़ें- लालफाटक: अंडरपास पर 10 दिन में वाहन दौड़ाने की तैयारी, लोगों को मिल सकेगी राहत