बरेली: जर्जर पीएचसी हैंडओवर करने पर कार्यदायी संस्था और ठेकेदार पर रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश

बरेली: जर्जर पीएचसी हैंडओवर करने पर कार्यदायी संस्था और ठेकेदार पर रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश

बरेली, अमृत विचार। जल जीवन मिशन और निराश्रित गोवंश सरंक्षण में पीलीभीत की सुस्त प्रगति देखकर मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने वहां के डीएम को 15 दिन में लक्ष्य पूरा करने की चेतावनी दी है। बरेली के अपूर्ण और जर्जर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हैंडओवर करने पर कार्यदायी संस्था और ठेकेदार पर रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश डीएम को दिए हैं। आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बुधवार को आयुक्त सभागार में मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा की।

मंडलायुक्त ने पीलीभीत में विकास कार्य व जल जीवन मिशन में प्रगति कम होने पर नाराजगी जताई और चेतावनी दी कि 31 मार्च तक लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत गांवों में टैप कनेक्शन कराने के निर्देश जल निगम को दिए। निराश्रित गोवंश संरक्षण की समीक्षा में भी पीलीभीत फिसड्डी निकला है। जिले में अब भी 838 निराश्रित गोवंश संरक्षित किए जाने अवशेष हैं। इसे भी 31 मार्च तक पूरा कराने के निर्देश दिए।

बरेली, बदायूं एवं शाहजहांपुर में निराश्रित गोवंश को संरक्षित कर लिया गया है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने के निर्देश सभी डीएम को दिए। उन्होंने बरेली के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपूर्ण एवं जर्जर हालात में हैंडओवर कराने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित कार्यदायी संस्था व ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

मंडलायुक्त ने गन्ना किसानों को चालू वित्तीय वर्ष का भुगतान 14 दिन में कराने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए। कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक बालिकाओं को लाभ दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लेने को कहा।

बैठक में उन्होंने पुराने राजस्व वादों के तेजी लाने के निर्देश दिए। कर-करेत्तर राजस्व संग्रह के अन्तर्गत वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, विद्युत व अन्य देयों की वसूली में शाहजहांपुर व पीलीभीत का लक्ष्य के सापेक्ष कम है। इसे 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिये।

उन्होंने बदायूं की नगर निकायों की वसूली की प्रगति कम होने पर निर्देश दिए कि अपर जिलाधिकारी प्रशासन ईओ के साथ बैठक कर सप्ताह में वसूली की समीक्षा करें। जिलाधिकारी बरेली शिवाकान्त द्विवेदी, जिलाधिकारी बदायूं मनोज कुमार, जिलाधिकारी शाहजहांपुर उमेश प्रताप सिंह, अपर आयुक्त (प्रशासन) अरुण कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, चारो जिलों के सीडीओ सहित सभी एडीएम प्रशासन भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- बरेली: कुत्तों की ब्रीडिंग करने वालों को नोटिस देगा नगर निगम

ताजा समाचार