नेपाल के PMO का ट्विटर हैंडल हैक, हैकर ने कर दिया ट्वीट, मचा बवाल…

नेपाल के PMO का ट्विटर हैंडल हैक, हैकर ने कर दिया ट्वीट, मचा बवाल…

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड के कार्यालय (पीएमओ) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को गुरुवार को कुछ देर के लिए हैक कर लिया गया और उससे दो अनधिकृत ट्वीट किये गये। मीडिया ने यह खबर दी। काठमांडू पोस्ट अखबार ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल को हैकरों ने हैक कर लिया और एकाउंट का नाम बदलकर ‘ब्लर’ कर दिया। 

हैकरों ने डिजिटल मुद्रा से संबंधित दो ट्वीट भी किये। इस खबर के अनुसार प्रचंड के सचिव रमेश मल्ला ने बताया कि कुछ समय के लिए हैकरों ने एकाउंट का अतिक्रमण किया लेकिन बाद में उसे बहाल कर दिया गया। वैसे पीएमओ ट्विटर हैंडल से पिछला आधिकारिक ट्वीट बुधवार को किया गया था। हालांकि पीएमओ का ट्विटर एकाउंट को बहाल किये जाने के बाद भी अनधिकृत रिट्वीट नहीं हटाये गये। माईरिपब्लिका अखबार की खबर है कि न तो पीएमओ और न ही सचिवालय ने इस प्रकरण पर कोई आधिकारिक सूचना जारी की है।

 अखबार में प्रधानमंत्री के प्रेस समन्वयक सूर्यकिरण शर्मा के हवाले से कहा गया है, ‘‘ कल से कुछ समस्या रही है। कुछ ट्वीट भी रिट्वीट किये गये हैं। तकनीशियन समस्या हल करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे शीघ्र ही सुलझा लिया जाएगा।’’ अखबार ने कहा कि 28 जनवरी को सैंकड़ों नेपाली सरकारी वेबसाइट घंटों तक ठप्प रही थीं जो किसी भी देश में सबसे बड़े साइबर हमलों में एक है तथा दर्शाता है कि नेपाल की साइबर व्यवस्था कमजोर है।

ये भी पढ़ें:- लीबिया में 2.5 टन Natural Uranium गायब, संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी निकाय ने दी जानकारी