रायबरेली : हड़ताल से पैदा हुए बिजली संकट से निपटने के लिए अतिरिक्त बिजली खरीद रही सरकार 

रायबरेली : हड़ताल से पैदा हुए बिजली संकट से निपटने के लिए अतिरिक्त बिजली खरीद रही सरकार 

रायबरेली, अमृत विचार। बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के कारण राज्य सरकार की विद्युत परियोजनाओं के बंद होने के कारण प्रदेश में बिजली संकट पैदा हो गया है। राज्य सरकार इस संकट से निपटने के लिए अतिरिक्त बिजली खरीद रही है। जिसके कारण एनटीपीसी ने अपनी परियोजनाओं में विद्युत का उत्पादन बढ़ा दिया है।
 
बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के कारण राज्य सरकार की अनपरा समेत कई विद्युत परियोजनाओं में उत्पादन ठप हो गया है। जिसके कारण प्रदेश के अधिकांश भाग में विद्युत संकट पैदा हो गया है। सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी से अतिरिक्त बिजली खरीदना शुरू किया है। राज्य सरकार की मांग को देखते हुए एनटीपीसी ने अपना उत्पादन बढ़ा दिया है।

हाल ही में ऊंचाहार परियोजना में 500 मेगावाट क्षमता वाली बंद की गई यूनिट नंबर 6 को तत्काल चालू कर दिया गया है। इसके अलावा 210 मेगा वाट प्रत्येक यूनिट क्षमता की कुल 5 इकाइयों को पूरी क्षमता पर चलाया जा रहा है। इस समय एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना अपनी क्षमता 1550 मेगावाट के सापेक्ष 1570 मेगा वाट का बिजली उत्पादन कर रही है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश को की जाने वाली विद्युत आपूर्ति की सीमा को और बढ़ा दी है।

ज्ञात हो कि ऊंचाहार परियोजना से उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश समेत करीब 9 राज्यों को विद्युत आपूर्ति की जाती है। ऊंचाहार परियोजना से उत्तर प्रदेश को कुल उत्पादन का 40 फ़ीसदी विद्युत आपूर्ति करने का अनुबंध है। किंतु मौजूदा बिजली संकट को देखते हुए एनटीपीसी ने अनुबंध से अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति उत्तर प्रदेश को देने का निर्णय लिया है। एनटीपीसी की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि मौजूदा समय में बढ़ी हुई बिजली मांग को देखते हुए परियोजना में स्थापित सभी इकाइयों को पूरी क्षमता पर चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : प्रयागराज : बिजली कर्मचारियों की हड़ताल पर नाराजगी जताते हुए कर्मचारियों के खिलाफ वारंट जारी