बरेली: अभी और जिएगा 120 साल पुराना रेलवे स्कूल, बच्चों को कई नई सुविधाएं भी मिलेंगी

स्कूल बंद करने का फैसला रद्द, लाल बहादुर शास्त्री ने बदला था ब्रिटिश गुलामी का प्रतीक नाम विक्टोरिया मेमोरियल

बरेली: अभी और जिएगा 120 साल पुराना रेलवे स्कूल, बच्चों को कई नई सुविधाएं भी मिलेंगी

प्रशांत पांडेय/बरेली, अमृत विचार। सुभाषनगर में 120 साल पुराने रेलवे हायर सैकेंड्री स्कूल से जुड़ी देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से जुड़ी यादें बरकरार रहेंगी। रेलवे ने इस स्कूल को बंद करने का फैसला रद्द कर दिया है। इस स्कूल में पिछले साल तक करीब दो सौ बच्चे पढ़ रहे थे जिनमें से करीब डेढ़ सौ ने रेलवे का स्कूल बंद करने का आदेश आने के बाद टीसी कटा ली थी। अब रेलवे ने स्कूल का उच्चस्तरीय नया भवन बनाने के साथ कई और सुविधाएं भी मुहैया कराने का फैसला लिया है।

रेलवे का यह स्कूल ब्रिटिश शासन में 1903 में रेल कर्मचारियों के बच्चों के लिए बनाया गया था। स्कूल के प्रधानाध्यापक डीपी सिंह के मुताबिक ब्रिटिश काल में इस स्कूल का नाम विक्टोरिया मेमोरियल स्कूल रखा गया था। देश आजाद होने तक यहां सिर्फ रेल कर्मियों के बच्चे ही पढ़ते थे। आजादी के बाद 1952 में बरेली का दौरा करने आए तत्कालीन रेल मंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने गुलामी की याद दिलाने वाले नाम को हटाकर स्कूल का विधिवत नया नामकरण किया था। रेलवे हायर सैकेंड्री स्कूल के नए नाम के साथ यहां दूसरे बच्चों को भी पढ़ाई की अनुमति दे दी गई।

जुलाई 2022 में केंद्र सरकार की ओर से देशभर में 78 रेलवे के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया। इसके बाद यहां के स्कूल में पढ़ रहे दो सौ में से करीब डेढ़ सौ बच्चों ने टीसी भी कटा ली। रेल मंत्रालय ने अब स्कूल बंद करने का आदेश रद्द कर दिया है और सभी स्कूलों का कायाकल्प कराने का फैसला लिया है।

पूर्व एयर मार्शल अशोक गोयल समेत कई अफसरों और नेताओं ने की ही यहां पढ़ाई
प्रधानाध्यापक डीपी सिंह के मुताबिक रेलवे के इस स्कूल में कई राष्ट्रीय स्तर के अधिकारी और राजनेता शिक्षा ग्रहण कर चुके हैं। पूर्व एयर मार्शल अशोक गाेयल ने भी यहां पढ़ाई की है। उन्होंने बताया कि फिलहाल स्कूल में 50-55 बच्चे ही पंजीकृत रह गए हैं। रेलवे के नए फैसले के बाद नए सत्र में और बच्चों का प्रवेश कराने के लिए क्षेत्र में घर- घर जाकर लोगों से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्कूल को सीबीएसई से संबद्ध कराने के लिए भी उच्चस्तर पर विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- बरेली: बाबू ने की चतुर्थ श्रेणी महिला कर्मी से गाली-गलौज, विरोध करने पर पीटा

ताजा समाचार

Auraiya News: किशोरी के साथ दुष्कर्म के दो दोषियों को कारावास...एक को उम्रकैद तो दूसरे को 20 वर्ष की सजा
Bareilly News: मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने मुसलमानों से की अपील, 125 लोकसभा सीट पर नोटा और 124 पर बसपा के लिए करें वोट
Chitrakoot: संदिग्ध हालत में आग से पति-पत्नी झुलसे...डॉक्टर बोले- दोनों की हालत गंभीर, शरीर सो आ रही केरोसिन की बदबू
रामपुर: डंपर ने किसान नेता की कार को मारी टक्कर, क्षतिग्रस्त
बहराइच: चूल्हे की चिंगारी से भड़की आग, तीन घर जले, बालिका झुलसी
Kannauj: अवैध शस्त्र बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड, एक आरोपी गिरफ्तार, साथी फरार, कहीं चुनाव में गड़बड़ी के लिए तो नहीं हो रहे थे तैयार...