बरेली: हज यात्रा के लिए आवेदन की समय सीमा एक सप्ताह बढ़ी

बरेली: हज यात्रा के लिए आवेदन की समय सीमा एक सप्ताह बढ़ी

बरेली, अमृत विचार। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह के निर्देश पर हज यात्रा के लिए आवेदन करने की तारीख एक सप्ताह बढ़ा दी गई है। शनिवार को यहां सर्किट हाउस में मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ हुई बैठक के बाद उन्होंने इस बारे में निर्देश जारी किए।

मंत्री धर्मपाल सिंह ने मीडिया को बताया कि हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च की शाम 5 बजे तक ही थी। शनिवार शाम बैठक में मुस्लिम धर्मगुरुओं ने उनसे यह समयसीमा बढ़ाने की मांग की थी। इसलिए आवेदन करने की तिथि एक सप्ताह बढ़ा दी गई है। मंत्री ने कहा कि हज एक धार्मिक यात्रा है, जिसमें तमाम लोग सम्मिलित होते हैं। हज यात्रा के संबंध में राज्य सरकार ने एक वेबसाइट जारी की है, जिस पर हज यात्रा पर जा रहे लोगों का पंजीयन किया जा रहा है। इस वर्ष हज यात्रा में 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा जो समूह बनाकर यात्रा करेंगी। हज यात्रा से पहले वैक्सीनेशन की पूरी व्यवस्था सरकार के स्तर से होगी। अगर किसी को हज यात्रा का प्रोफार्मा भरने में कठिनाई आ रही है तो उसकी भी मदद की जाएगी।

सरकार कर रही है उर्दू की तालीम को बेहतर बनाने की कोशिश
मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि सरकार उर्दू तालीम को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस कम्प्यूटराइज्ड युग में हम यहीं बैठकर अरब देशों के नजारे आसानी से देख सकते हैं। कहा, भारत में विभिन्न भाषाएं बोली जाती हैं। प्रत्येक भाषा का अपना महत्व है, इसलिए केंद्र केन्द्र सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में देने की बात कही है। सरकार आधुनिकीकरण के तहत मदरसों में कंप्यूटर और विज्ञान आधारित शिक्षा पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि हज यात्रियों को वे सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जो पहले उपलब्ध नहीं हो रही थीं।

ये भी पढे़ं- बरेली: मौलाना तौकीर रजा पर दर्ज मुकदमा वापस लेने की मांग