तकनीकी एवं उद्यमशीलता उत्सव टेककृति के लिए IIT Kanpur तैयार, 23 मार्च से चार दिवसीय TECHKRITI

कानपुर आईआईटी में 23 मार्च से चार दिवसीय टेककृति।

तकनीकी एवं उद्यमशीलता उत्सव टेककृति के लिए IIT Kanpur तैयार, 23 मार्च से चार दिवसीय TECHKRITI

कानपुर आईआईटी में 23 मार्च से चार दिवसीय टेककृति। इसका विषय एनिग्मैटिक टेसलेशन होगा।

कानपुर, अमृत विचार। वार्षिक तकनीक और उद्यमशीलता उत्सव टेककृति 2023 के लिए आईआईटी तैयार है। टेककृति 23 से 26 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। आईआईटी कानपुर प्रौद्योगिकी में रचनात्मकता और नवाचारों का जश्न मनाने का बड़ा मंच बन गया है। इस वर्ष के संस्करण का विषय "एनिग्मैटिक टेसलेशन" है। इस चार दिवसीय उत्सव के लिए कई दिलचस्प कार्यशालाएँ, आकर्षक शो, एवं वार्ता  कार्यक्रम, दिलचस्प प्रदर्शनियाँ और प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी ।
 
विगत वर्षों में, इस उत्सव ने दुनिया भर के लगभग 1500 प्रतिष्ठित कॉलेजों से 60,000 से अधिक लोगों को आकर्षित किया है । इस वर्ष, विभिन्न प्रतियोगिताएं 45 लाख से अधिक के संयुक्त इनाम पूल के साथ हैं जो कि विभिन्न श्रेणियों को पूरा करेंगी l रोबोगेम्स, टेक ऑफ, सॉफ्टवेयर कॉर्नर, मंदाकिनी, मॉडल यूनाइटेड नेशंस, फिनटेक, ईसीडीसी, डिजाइन, टेक्नोवेशन, एंटरप्रेन्योरियल और बिजनेस इवेंट्स के साथ इस साल आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं की प्रमुख श्रेणियां हैं।
 
टेककृति भविष्य के इंजीनियरों और विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से गूगल के साथ  रोबोटिक्स, ड्रोन, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, स्टार्टअप, कंसल्टिंग, मशीन लर्निंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, क्लाउड कंप्यूटिंग और कई अन्य महत्वपूर्ण डोमेन पर कार्यशालाओं की मेजबानी करेगा। टेककृति ने अपने पिछले 28 वर्षों में, विभिन्न प्रमुख हस्तियों की मेजबानी की जिन्होंने प्रतिभागियों के साथ अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और डोमेन विशेषज्ञता साझा की। 
 
इस वर्ष टेककृति'23 ने माइलस्वामी अन्नादुरईi (मून मैन ऑफ इंडिया), राजगोपाला चिदंबरम (भारत सरकार के पूर्व प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार), जिन्होंने पोखरण- एक और पोखरण-दो के लिए परीक्षण तैयारी का समन्वय किया। एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ (पूर्व वायु सेना प्रमुख), विवेक नागभूषण (ब्लू ओरिजिन में उड़ान विज्ञान के निदेशक), जेफरी आर्चर (बेस्ट-सेलिंग अंग्रेजी लेखक), बिकाश चंद्र सिन्हा (साहा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर के पूर्व निदेशक, फिजिक्स एंड वेरिएबल एनर्जी साइक्लोट्रॉन सेंटर), प्रेमलता अग्रवाल (सात शिखर पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला), पंकज अग्रवाल (संस्थापक और सीईओ, टैगहाइव), प्रतीक सेठी (पोगो टीवी पर एफएक्यू के पूर्व-मेजबान) सहित और कई अन्य शामिल वक्ताओं के एक रोमांचक लाइनअप की घोषणा की है। 
 
टेककृति'23 में फ्यूचरिस्टिक इनोवेशन, आइडियाज और सोच को आकार देने के उद्देश्य से विभिन्न प्रदर्शनियां होंगी, जिसमें ऑटो एक्सपो शामिल है, जिसमें एक शानदार एस्टन मार्टिन मॉडल का प्रदर्शन होगा; और सॉफ्टबैंक रोबोटिक्स द्वारा एनएओ  जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा से लेकर अनुसंधान और मनोरंजन तक, विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में मनुष्यों के साथ बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक ह्यूमनॉइड रोबोट होगा।