लखीमपुर-खीरी: जालसाज ने वीजा बनवाने के नाम पर हड़पे 4.90 लाख रुपये, रिपोर्ट दर्ज

लखीमपुर-खीरी: जालसाज ने वीजा बनवाने के नाम पर हड़पे 4.90 लाख रुपये, रिपोर्ट दर्ज

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। सिंगापुर के लिए वीजा बनवाने के नाम पर मैलानी के एक युवक से 4.90 हजार रुपये हड़पने का मामला सामने आया है। पीड़ित ने एसपी को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की थी, जिस पर सदर कोतवाली पुलिस ने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

थाना मैलानी के गांव कुकरा निवासी अशफाक ने बताया कि वह विदेश जाकर मेहनत मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण करता है। वर्तमान में ओमान में हेल्परी का काम कर रहा था। 23 मई 22 को वह लखीमपुर आया था। उसकी मुलाकात लखनऊ के रुचिखंड निवासी मनोज कुमार से हुई।

पीड़ित अशफाक ने बताया कि मनोज कुमार मूलरूप से ग्राम तनगापुर चौकी ऊंचगांव थाना बारा जिला उन्नाव का निवासी है। मनोज ने सिंगापुर का वीजा दिलवाने का वादा किया और कहा कि वहां मजदूरी अच्छी मिलती है। अच्छी मजदूरी मिलने के लालच में आ गया और वीजा बनवाने के लिए राजी हो गया।

उसने पासपोर्ट की छायाप्रति, चार फोटो, कई सादे कागज पर हस्ताक्षर कराते हुए 20 हजार रुपये ले लिए और लखनऊ चला गया। अगले दिन उसे मेडिकल कराने के लिए लखनऊ बुलाया। जहां पर मेडिकल की फीस देने के बहाने उससे 20 हजार रुपये ले लिए और शीघ्र ही वीजा बनवाने की प्रक्रिया शुरू कराने का आश्वासन देकर उसे वापस लखीमपुर भेज दिया।

इस बीच मनोज लगातार मोबाइल पर बातचीत करता रहा और बहाने से मोबाइल नंबर पर चार लाख 50 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करा लिया। इसके बाद वह और रुपये देने की मांग करने लगा। जिस पर उन्होंने बिना वीजा दिए रुपये देने से मना कर दिया।

बाद में जब पता किया तो जानकारी हुई कि आरोपी मनोज वीजा बनवाने के नाम पर ठगी का धंधा करता है। ठगी का एहसास होने पर अशफाक एसपी गणेश प्रसाद साहा से मिला और आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग की। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेकर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करने के निर्देश सदर कोतवाल को दिए। प्रभारी निरीक्षक सदर चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि आरोपी मनोज कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर-खीरी: खुलासा...जमीन के लालच में भाई ने पत्नी और दो बेटों के साथ मिलकर की थी श्रीप्रकाश की हत्या