Lok Sabha Election 2024: फर्स्ट डिवीजन पास हुए खीरी के मतदाता, धौरहरा दूसरे नंबर पर

Lok Sabha Election 2024: फर्स्ट डिवीजन पास हुए खीरी के मतदाता, धौरहरा दूसरे नंबर पर

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार: कुछ गांवों में मतदान का बाहिष्कार, कुछ जगह ईवीएम की खराबी और छुटपुट विवादों के बीच खीरी और धौरहरा लोकसभा में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। सुबह आसमान में छाए बादल, फिर हुई मूसलाधार बारिश व कुछ स्थानों पर ओले गिरने से भीषण गर्मी से राहत मिली तो मतदाता भी झूमकर निकले। सुबह सात से शाम छह बजे तक चले मतदान में खीरी सीट पर लगभग 64.73 फीसदी, जबकि धौरहरा सीट पर 64.44 फीसदी वोट पड़े। 

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में खीरी सीट पर 64.51 फीसदी, जबकि धौरहरा सीट पर 64.70 फीसदी वोट पड़े थे। खीरी लोकसभा क्षेत्र में मतदान के लिए बनाए गए 2890 बूथों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। खीरी संसदीय क्षेत्र में 18,62,469 महिला व पुरुष और 42 थर्ड जेंडर मतदाता हैं, जबकि धौरहरा संसदीय क्षेत्र में 17,13,971 महिला-पुरुष और 85 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। मतदान शुरू होते ही कुछ बूथों पर ईवीएम दगा दे गई, जिससे गई जगह मतदान देर से शुरू हो सका।

हालांकि गड़बड़ी या किसी भी सूचना पर प्रशासन की टीमें सक्रिय रहीं। जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी गणेश प्रसाद साहा लगातार बूथों पर व्यवस्था देखते रहे। यही वजह रही कि प्रदेश की 13 सीटों पर सोमवार को हुए मतदान में शाम छह बजे तक खीरी लोकसभा क्षेत्र में लगभग 64.73 प्रतिशत मतदान होने से यहां के मतदान प्रथम स्थान पर रहे, जबकि धौरहरा सीट पर लगभग 64.44 प्रतिशत मतदान होने पर यहां के मतदाता दूसरे स्थान रहे। मतदान का फाइनल आंकड़ा देर रात तक आ पाएगा। तीसरे स्थान पर सीतापुर के मतदाता रहे। वहीं सबसे कम मतदान होने के कारण कानपुर के मतदाता फिसड्डी रहे।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: तेज रफ्तार कार ने बाइक को मारी टक्कर, चुनाव ड्यूटी में जा रहे लेखपाल की मौत