राजस्थान: कांग्रेस पार्टी ने किया शुरू केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदेशव्यापी ‘सत्याग्रह’  

राजस्थान: कांग्रेस पार्टी ने किया शुरू केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदेशव्यापी ‘सत्याग्रह’  

जयपुर। राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने रविवार को राजधानी जयपुर सहित सभी जिला मुख्यालयों पर केन्द्र सरकार के खिलाफ ‘सत्याग्रह’ धरना दिया। जयपुर में कलेक्ट्रेट सर्किल पर केंद्र सरकार के खिलाफ ‘सत्याग्रह’ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास महेश जोशी, भजन लाल जाटव समेत कई नेता मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - NPA को काबू में रखने के लिए IIFCL ने उठाए कदमः संसदीय समिति

डोटासरा ने कहा कि ‘‘राहुल गांधी की लोकसभा से सदस्यता समाप्त करने के खिलाफ हम सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक यह सत्याग्रह कर रहे हैं। गांधी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (उद्योगपति गौतम)अडाणी की ‘मिलीभगत’ से किए गए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठा रहे थे और उनकी आवाज को दबाने के लिए जल्दबाजी में लोकसभा से उनकी सदस्यता समाप्त करने का फैसला लिया गया।” डोटासरा ने कहा कि आंदोलन केंद्र सरकार द्वारा विपक्ष की आवाज दबाने के खिलाफ है।

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की कोशिश विपक्ष को खत्म करने, संवैधानिक संस्थाओं का दुरूपयोग कर उनको डराने व धमकाने की है, लेकिन राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी महात्मा गांधी के विचारों को मानने वाली पार्टी है जो कभी नहीं डरेगी और न ही धमकियों में आएगी। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने साफ कर दिया है कि वह डरने वाले नहीं हैं। डोटासरा ने कहा ‘‘कांग्रेस अडाणी और प्रधानमंत्री के ‘घोटाले’ का पर्दाफाश करेगी।

हम इसके लिए संसद से लेकर सड़क तक तैयार हैं।’’ जलदाय मंत्री महेश जोशी ने कहा कि ‘‘राहुल गांधी कभी डरे नहीं और न ही डरेंगे। राहुल गांधी की सदस्यता खत्म करने के पीछे कारण सिर्फ यही है कि वो सदन में बोल नहीं सके।’’ मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि ‘‘केन्द्र की भाजपा सरकार किसी भी कीमत पर चाहती है कि राहुल गांधी ना लोकसभा आ पायें और ना बोल पायें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब से राहुल गांधी ने लोकसभा में अडाणी मामलें में संयुक्त संसदीय जांच समिति की मांग रखी तभी से भाजपा सरकार में तकलीफ चालू हो गई।’’ उन्होंने कहा, "यह एक पाप था। पाप किया गया है, लेकिन इसका परिणाम खतरनाक होगा।’’ पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री अडाणी के मुद्दे पर चुप हैं लेकिन यह कदम राहुल गांधी के खिलाफ उठाया गया जो लगातार भारत के लोगों की आवाज उठाते रहे हैं।

उन्होंने कहा, "सत्याग्रह वह ताकत है जिसने अंग्रेजों को झुकाया था। मोदी सरकार को भी झुकना होगा।" मौन धरने में कांग्रेस के कई कार्यकर्ता मौजूद थे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश की सभी जिला कांग्रेस कमेटियों से रविवार को जिला मुख्यालयों पर ‘सत्याग्रह’ आयोजित करने के निर्देश दिये थे।

डोटासरा ने कहा कि वह और प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा सभी संभागों का दौरा करेंगे और इस मुद्दे पर पार्टी कार्यकर्ताओं, आम जनता से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि संभाग के बाद इस तरह के दौरों से जिले और ब्लॉक स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं और आम जनता से मुलाकात की जायेगी। कांग्रेस नेता 28 मार्च को उदयपुर संभाग, 29 मार्च को बीकानेर व जोधपुर संभाग, एक अप्रैल को कोटा व भरतपुर संभाग का दौरा करेंगे।

ये भी पढ़ें - हैदराबाद: तेलंगाना के वरिष्ठ नेता डी श्रीनिवास हुए फिर से कांग्रेस में शामिल