नोएडा : विद्युत निगम की सबसे छोटी इकाई के स्तर पर शिकायतों का होगा निस्तारण

नोएडा : विद्युत निगम की सबसे छोटी इकाई के स्तर पर शिकायतों का होगा निस्तारण

नोएडा (उप्र)। गौतम बुद्ध नगर जिले में विद्युत विभाग से संबंधित विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे उपभोक्ताओं की समस्या को दूर करने के लिए अब विद्युत निगम की सबसे छोटी इकाई के स्तर पर भी उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम (सीजीआरएफ) का गठन किया जाएगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

ये भी पढ़़ें - अतीक अहमद की सजा पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा...

मुख्य अभियंता, विद्युत राजीव मोहन ने बताया कि अब तक केवल बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के स्तर पर एक सीजीआरएफ होता था, जिसमें सेवानिवृत्त न्यायाधीश भी शामिल होते थे, लेकिन अब विद्युत निगम की सबसे छोटी इकाई के स्तर पर भी शिकायतों का निस्तारण हो सकेगा। मोहन ने बताया, ‘‘डिस्कॉम स्तर पर सीजीआरएफ के अलावा मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता एवं उप विभागीय अधिकारी (एसडीओ) के स्तर पर सीजीआरएफ बनाया जाएगा।

प्रत्येक स्तर पर सीजीआरएफ में चार सदस्य होंगे जिसमें तीन सदस्यों को स्थानीय स्तर पर नामित किया जाएगा, जबकि एक सदस्य को विद्युत नियामक आयोग नामित करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘विद्युत निगम द्वारा उपभोक्ताओं से इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं।

प्रत्येक स्तर पर सदस्य नामित होने के लिए न्यूनतम योग्यता तय की गई है। सदस्यों को मानदेय भी मिलेगा। स्थानीय एसडीओ कार्यकारी अभियंता (एक्सईएन) कार्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त किए जा सकते हैं।’’ उन्होंने बताया कि सीजीआरएफ गठित करने की प्रक्रिया जारी है।

ये भी पढ़़ें - Video : बस्ती में बोले सीएम योगी- विकसित भारत का निर्माण सभी नागरिकों का दायित्व