बरेली: 3 अप्रैल से लर्निंग स्वीमिंग पूल होगा शुरू, जारी की गई पंजीकरण तिथि

अंडर-18 के लिए 300 और शौकिया खिलाड़ियों के लिए 600 रुपये होगा शुल्क

बरेली: 3 अप्रैल से लर्निंग स्वीमिंग पूल होगा शुरू, जारी की गई पंजीकरण तिथि

बरेली, अमृत विचार। जिले में तैराकी के शौकीन और तैराकी के प्रशिक्षण में रुचि रखने वालों का इंतजार खत्म हुआ। 3 अप्रैल से स्पोर्ट्स स्टेडियम में स्वीमिंगपूल शुरू किया जाएगा। इसके लिए आवेदन भी 3 अप्रैल से ही शुरू होंगे। शौकिया और 18 वर्ष से ऊपर के खिलाड़ियों के लिए 600 रुपये और अंडर-18 के लिए 300 रुपये शुल्क लिया जाएगा। इस दौरान प्रशिक्षित कोच की निगरानी में ही तैराकी के लिए पूल में उतारा जाएगा।

पिछले साल की भांति इस बार भी सिर्फ बच्चे ही नहीं महिलाएं भी तैरना सीख सकती हैं। खेल विभाग की ओर से महिलाओं को तैराकी कराने के लिए टाइम शेड्यूल पिछले साल के मुताबिक ही रहेगा। आवेदन फार्म स्टेडियम के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। बुधवार को स्वीमिंग पूल की सफाई की गई। स्वीमिंग क्लासेस सुबह और शाम चलेंगी। वर्तमान में बैच की संख्या निर्धारित नहीं की गई। आवेदकों के अनुरूप ही बैच की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। महिला और शौकीन तैराकों के लिए विशेष समय निर्धारित है। स्वीमिंग पूल को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार बनाया गया है। बच्चों के लिए तैराकी के लिए अभिभावकों की निगरानी भी रहेगी।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
अगर आप भी तैराकी के शौकीन हैं या फिर तैराकी का प्रशिक्षण लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको स्पोटर्स स्टेडियम में पहुंचना होगा। जहां 10 रुपये का शुल्क अदा कर आप आवेदन फॉर्म ले सकते हैं। आवेदन फॉर्म के साथ आवेदकों को फिटनेस सर्टिफिकेट भी लगाना होगा। आवेदक को किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधित बीमारी नहीं होनी चाहिए। दो फोटो के साथ जन्मतिथि प्रमाण पत्र के साथ शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा। जिसके बाद आवेदक को परिचय पत्र दिया जाएगा।

छह फीट गहराई वाले लर्निंग पूल में होगी तैराकी
स्पोर्ट्स स्टेडियम में एक लर्निंग पूल और एक एडवांस पूल बना हुआ है। एडवांस पूल का जीर्णोद्धार चल रहा है। जल्द ही उसके हैंडओवर की तैयारी की जाएगी। वहीं, एक छोटा पूल भी है, जिसे लर्निंग पूल कहा जाता है। इसकी लंबाई 15 मीटर और चौड़ाई 12 मीटर है। पूल की न्यूनतम गहराई दो फीट और अधिकतम गहराई छह फीट है। इस पूल का उपयोग बच्चे और तैराकी की शुरुआत में किया जाता है। इसमें ही बालकों के साथ ही शौकिया खिलाड़ी प्रशिक्षण लेते हैं।

बैच का समय

सुबह
6 से 7 बजे तक
7 से 8 बजे तक
8 से 9 बजे तक (महिला विशेष)

शाम
4 से 5 बजे तक
5 से 6 बजे तक

खेल निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुपालन में 3 अप्रैल से लर्निंग स्वीमिंग पूल शुरू किया जाएगा। इच्छुक लोग कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। - जितेंद्र यादव, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी

ये भी पढ़ें- बरेली: एलायंस बिल्डर्स के निदेशकों की करोड़ों की संपत्तियां जल्द होंगी जब्त