Russia Ukraine War: यूक्रेन ने बुचा की आज़ादी का एक वर्ष पूरा होने पर मनाया जश्न, रूस ने नए सिरे से की बमबारी

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने बुचा की आज़ादी का एक वर्ष पूरा होने पर मनाया जश्न, रूस ने नए सिरे से की बमबारी

कीव। रूस ने लंबी दूरी तक मार करने वाले अपने हथियारों से यूक्रेन के कई नए इलाकों में शुक्रवार को बमबारी की जिसमें कम से दो आम नागरिकों की मौत हो गई और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। रूस ने यह कार्रवाई ऐसे समय की जब यूक्रेनियाई बूचा शहर को पड़ोसी देश की सेना से मुक्त कराने के एक वर्ष पूरा होने का जश्न मना रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि कीव के नजदीक मौजूद बूचा शहर रूसी सेना के अत्याचार का प्रतीक है जो उसने फरवरी 2022 में शुरू सैन्य कार्रवाई के दौरान किया।

 जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर जारी संदेश में कहा, ‘‘हम कभी माफ नहीं करेंगे। हम सभी दोषियों को दंडित करेंगे।’’ उल्लेखनीय है कि रूसी सेना ने फरवरी 2022 में यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू करने के कुछ सप्ताह के बाद ही बूचा पर कब्जा कर लिया था और करीब एक महीने तक यहां रही। यूक्रेन के सैनिकों ने जब इस शहर को अपने कब्जे में लिया तो उन्हें कई भयानक दृश्यों का सामना करना पड़ा क्योंकि महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों के शव सड़क, घरों में और बगीचों में पड़े हुए मिले।

 कई शवों को सामूहिक कब्रों में दफनाया गया। कई सप्ताह और महीनों तक चली जांच के दौरान कुछ बच्चों सहित सैकड़ों शव शहर से मिले। जेलेंस्की ने बताया कि यूक्रेनियाई अधिकारियों द्वारा किए गए दस्तावेजीकरण के मुताबिक बूचा में 37 बच्चों सहित 1400 आम लोगों की मौत युद्ध में हुई। उन्होंने कहा कि 175 लोगों के शव सामूहिक कब्रों से मिली जिन्हें कथित तौर पर यातना दी गई थी। इस बीच, रूस के हमले जारी हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को रूस के ताजा हमले में कम से कम दो गैर सैनिकों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हुए हैं। राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि रूस ने मिसाइल, तोप के गोलों, ड्रोन और ग्लाइडिंग बम से हमला किया। 

कार्यालय के मुताबिक रूस द्वारा दागी गई दो मिसाइलें दोनेत्स्क इलाके के क्रमातोर्स्क शहर में गिरी जिससे आठ रिहायशी इमारतों को नुकसान पहुंच। पूरे दोनेत्स्क इलाके में एक व्यक्ति की मौत हुई है और पांच अन्य घायल हुए हैं। इसी प्रकार नौ रूसी मिसाइलें खारकीव शहर में गिरीं जिसे रिहायशी इमारतों, सड़क, गैस स्टेशन और कारागार को नुकसान पहुंचा। रूस ने खारकीव इलाके में ड्रोन से भी हमला किया। यूक्रेन के मुताबिक रूसी सैनिकों ने दक्षिणी खेरसॉन शहर पर तोप के गोले दागे जिनकी चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। इसी प्रकार रूस द्वारा ग्लाइडिंग बम से खेरसॉन इलाके पर किए गए हमले में 10 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। 

ये भी पढ़ें:- हम राजनयिक मिशनों की सुरक्षा को गंभीरता से लेते हैं : अमेरिकी अधिकारी